blogid : 313 postid : 840435

ना भाग दौड़ ना डायटिंग फेंग शुई की मदद से घटाएं अपना वजन

Posted On: 22 Jan, 2015 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

व्यक्ति के जीवन में अनेक तरह की परेशानियां हैं. कोई पैसे की कमी से परेशान है तो कोई वैवाहिक जीवन से. इन सभी दिक्कतों से हटकर एक और दिक्कत है ‘मोटापा’. आज मोटापा लोगों के जीवन की सबसे बड़ी समस्या है. इसे कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. भोजन छोड़ देते हैं, कसरत करते हैं और यहां तक कि दवाईयों का भी सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि फेंग शुई की मदद से वजन कम होता है?


Weight Loss



जी हां, चीनी वास्तु-शास्त्र फेंग शुई लोगों की अनेकों परेशानियों का समाधान करता है. धन प्राप्ति, घर की सुख-शांति, पति-पत्नी में प्रेम सम्बन्ध, आदि बातों का हल फेंग शुई में मौजूद है लेकिन इसके अलावा फेंग शुई इंसान का वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है और वो भी बिना किसी डाईटिंग और कसरत के.


फेंग शुई के अंतर्गत ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें यदि आप अपना लें तो आपका वजन चमत्कारिक रूप से घट सकता है. आप खुद यकीन नहीं कर पाएंगे कि बिना किसी अन्न एवं मेहनत मशक्कत से आपका वजन कम हो रहा है. तो आईये जानते हैं वजन घटाने के लिए फेंग शुई के कुछ टिप्स के बारे में:



kitchen



यह तो सभी जानते हैं कि भोजन हमें हमारे घर की रसोई से मिलती है, तो वजन कम करने का समाधान भी हमें यहीं से प्राप्त होगा. फेंग शुई के अनुसार आप अपने रसोई घर को सुसज्जित करके रखें यानी कि यदि रसोई घर में कोई ऐसा सामान है जो इस्तेमाल करने लायक नहीं है, और केवल जगह घेरे हुए है, तो उसे तुरंत बाहर निकाल दें.


ऐसा करने से रसोई घर में सकारात्मक ऊंर्जा की उत्पत्ति होगी. रसोई घर के साथ उससे सटे डायनिंग रूम पर भी ध्यान दें. घर के इन दोनों क्षेत्रों में ताजे फल एवं फूल जरूर रखें, इससे भूख कम लगती है.


Read: धन की प्राप्ति के लिए लाफिंग बुद्धा को घर के इस स्थान पर रखें नहीं तो…



147207353


यदि आप रसोई घर या फिर डायनिंग रूम या फिर घर के किसी भी स्थान पर भोजन रखते हैं तो ध्यान रहे कि वहां की दीवारों का रंग हल्का हो. कहते हैं दीवारों का रंग यदि लाल अथवा कोई भी गाढ़े रंग का हो तो भूख काफी तेज लगती है.


खाने के स्थान के साथ-साथ खाने में इस्तेमाल होने वाली चीजों पर भी ध्यान दें. फेंग शुई के अनुसार यदि खाने की प्लेट और मेज साफ करने वाले कपड़े का रंग नीला हो तो खाना खाने वाले इंसान का वजन नियंत्रण में रहता है.


Read: नल से टपकते पानी और धन की बर्बादी का क्या है संबंध



eat_in_front_of_mirror



खाना खाने से सम्बन्धित ना केवल फेंग शुई बल्कि हिंदू शास्त्र में भी एक बात उल्लेखनीय है. आप जब भी भोजन का सेवन करें तो पहला निवाला ईश्वर को समर्पित करें. खाना खाने से पहले भगवान का नाम लें और उनसे अपने अच्छी स्वास्थ की प्रार्थना भी करें.


वजन घटाने से सम्बन्धित फेंग शुई शास्त्र में एक और बात काफी लोकप्रिय है. यदि आप शीशे के सामने बैठकर भोजन का सेवन करें तो आपका पेट जल्दी भर जाता है, जिससे आप कम खाना खाते हैं.


Read:  धन पाने की इच्छा में लोग कैसे करते हैं माँ लक्ष्मी को प्रसन्न


Feng Shui



वजन कम करने के लिए फेंग शुई में एक और तरीका काफी प्रसिद्ध है. यदि आप अपने जूतों को किसी ऐसे स्थान पर रखें जहां से गुजरने पर बार-बार आपको उन पर नजर पड़े तो इससे आपका वजन कम हो सकता है.


फेंग शुई के अनुसार घर में स्वस्थ लोगों की तस्वीर लगाने से भी सेहत स्वस्थ रहती है और आप मोटापे जैसी परेशानी से निजात पा सकते हैं. Next….


Read more:


यह वीडियो आपको ये एहसास जरूर करवा देगा कि प्यार सिर्फ महसूस करने की चीज है


क्या आप भी पत्नी की चिक-चिक से परेशान हैं?


5 डेटिंग सुझाव जो कभी फेल नहीं होंगे

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग