blogid : 313 postid : 216

सर्दियों में भी पानी पीना कम न करें...जानिए इसके फायदें

Posted On: 13 Dec, 2014 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments


हम सब बचपन से ही सुनते आए हैं कि जल ही जीवन है और जल के बिना जीवन मुमकिन नहीं. सही भी है आप कुछ दिन बिना खाए तो रह सकते हैं लेकिन बिना पानी के जीवित रह पाना मुमकिन नहीं. लेकिन अगर आप अभी तक रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के आदी नहीं हैं तो जरा संभल जाइए जनाब. आज के दौर में जहां हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह स्मार्ट दिखे, उसकी त्वचा चमकती रहे और वजन न बढे़ और साथ ही चाहता है कि इसके लिए उसकी जेब भी कम ढीली हो तो उनके लिए पानी अमृत के समान है.


glass-of-water


पानी न सिर्फ हमारा प्यास बुझाता है बल्कि पाचन-तंत्र से लेकर मस्तिष्क विकास तक में अहम सहायक होता है.

यह सारी बातें तो सब जानते हैं इसमें नया कुछ नहीं लेकिन जिस वजह से हम यह ब्लॉग दे रहे हैं वह है ऑफिस और कार्यालय में काम करने वाले लोगों के लिए जिनकी व्यस्त दिनचर्या में कई बार पानी पीने का भी समय नहीं रहता. अगर आप के पास भी पानी पीने तक का समय नहीं है तो अपने पास में पानी की बोतल रखें.

सुंदर दिखने के लिए पिएं भरपूर पानी: जब भी आप थकान महसूस करें तो अपना चेहरा पानी से धो लें, ऐसा करने से आप फ्रेश महसूस करेंगे. इसी के साथ ज्यादा मात्रा में पानी पिएं जिससे आपके चेहरे पर पानी बना रहे.


water

सुबह उठकर सबसे पहले पिएं पानी:  सोकर उठने के बाद एक गिलास पानी पीने से पेट साफ रहता है. साथ ही इससे आपको कब्ज की परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा.

मोटापे का राम-बाण उपाए: अक्सर जब भी आप जिम या व्यायाम करते हैं तो ट्रेनर पहले ही सलाह देता है कि पानी अधिक मात्रा में पिएं जिससे पसीना अधिक निकले और यह सही भी होता है. आप जितना पानी पिएंगे उतनी ही वसा तरल माध्यम से आपके शरीर से निकलेगी.

इसके साथ आप निम्न बातों का भी ख्याल रखें जैसे :

  • पानी की प्रचुरता वाले पदार्थो का सेवन कर भी शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखी जा सकती है जैसे खरबूज, स्ट्राबेरी, संतरा, अंगूर, हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों का जूस, नारियल पानी, आम का पना आदि.
  • खाना खाने के दौरान बिल्कुल पानी न पिएं.
  • वैसे तो पृथ्वी पर 70 प्रतिशत पानी है लेकिन पेयजल केवल 1 प्रतिशत ही उपलब्ध है. तो आगे से जब कभी भी आप पानी का इस्तेमाल करें तो इस तथ्य का जरुर ध्यान रखें.
  • पानी पीने से जोड़ों में नमी रहती है और वह अन्य अंगों व ऊतकों के लिए एक तरह के कुशन का काम करता है
  • बरसात में पानी उबाल कर व छान कर पिएं

मिथक : कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि यदि आप कसरत कर रहे हैं तो आपको पानी नहीं पीना चाहिए,  इससे वजन बढ़ता है. लेकिन ऐसा होता नहीं है. पानी में कैलोरी की मात्रा शून्य होती है.  यदि इससे वजन बढ़ता भी है तो यह परिवर्तन अस्थायी होता है.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (16 votes, average: 4.19 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग