blogid : 313 postid : 1933

धनतेरस के लिए ऐसे करें स्मार्ट शॉपिंग

Posted On: 21 Oct, 2014 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस का पर्व आता है. मान्यताओं के अनुसार धन-तेरस के दिन धातु से बनी वस्तु खरीदना शुभ माना जाता है. व्यक्ति अपनी क्षमता और इच्छा अनुसार सामान खरीदते हैं. इस त्यौहार का महत्व इसी बात से समझा जा सकता है कि यदि किसी को कोई चीज खरीदनी होती है तो वह धनतेरस के दिन खरीददारी करना बेहतर समझते हैं.


dhanteras

धनतेरस और दीपावली ऐसे त्यौहार हैं जो परिवार के लिए अपनी अलग अहमियत रखते हैं, लेकिन इनका सबसे बड़ा लाभ बाजार को होता है. इन त्यौहारों के उपलक्ष्य में मार्केट में तरह-तरह के ऑफर दिए जाते हैं. जो देखने में तो बहुत प्रभावी और आकर्षक लगते हैं, लेकिन उपयोग के क्षेत्र में असफल साबित होते हैं. इसीलिए समझदारी इसी में है कि धनतेरस पर ऐसी खरीददारी करें जो आपको एक लंबे समय तक फायदा पहुंचाएं. अगर आप बाजारवाद के चक्कर में नहीं फंसना चाहते और एक समझदार खरीददार बनना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित सुझावों को प्रयोग में ला सकते हैं:

Read: धनतेरस : चलो कर लें कुछ खरीददारी


  • दीपावली का त्यौहार आते ही बाजार में लगभग हर सामान के साथ डिस्काउंट या फिर उपहार मिलने लगते हैं. आप अगर अपने घर के लिए इलेक्ट्रॉनिक सामान या कुछ सजावटी वस्तु खरीदना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए उपयुक्त है. लेकिन नकली सामान के चक्कर में ना पड़ते हुए अपनी सूझ-बूझ का प्रयोग करें.

  • ग्राहकों को लुभाने के लिए उत्पादक और वितरक ज्यादातर वस्तुओं के रेट में कमी कर देते हैं. आप इसका लाभ उठा सकते हैं.

  • अगर आप कोई वाहन खरीदना चाह रहे हैं तो देर किए बिना निर्णय ले लीजिए. स्कूटर, गाड़ी आदि सभी पर छूट दी जाती है.

dhanteras shopping


Read: Dhanteras Pujan Vidhi: सेहत का देते हैं वरदान, करते हैं सबका कल्याण


  • स्मार्ट शॉपर बनना चाहते हैं तो महंगे कपड़ों पर व्यर्थ का खर्च ना करें. ऐसा भी नहीं है कि त्यौहारों के मौसम में आप पुराने कपड़े पहनें. लेकिन महंगे कपड़े आपका निवेश नहीं हैं. सस्ते और अच्छे आउटफिट को प्रमुखता दें.

  • धनतेरस में गहने खरीदना शुभ माना जाता है. आप चाहे तो सोने या चांदी के गहने खरीद सकते हैं. गहने खरीदने का सबसे बड़ा लाभ यह भी है कि इसे व्यर्थ नहीं कह सकते. निवेश के रूप में जरूरत पड़ने पर यह आपके काम भी आते हैं.

  • इंटरनेट को शॉपिंग के लिए सबसे फायदेमंद समझा जाता है. आप विभिन्न वेबसाइटों पर दिए गए ऑफर के बारे में जान सकते हैं. लेकिन कई फर्जी कंपनियां भी आपकी खरीददारी का फायदा उठा सकती हैं. आप ऑनलाइन ऑर्डर करेंगे इसीलिए आप सामान के विषय में जान नहीं पाएंगे. बेहतर है कि कंपनी की विश्वसनीयता जांचने और पूरी तरह आशवस्त होने के बाद ही कोई खरीददारी करें.

नकद के बजाय क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करना एक अच्छा विकल्प है. त्यौहारों के उपलक्ष्य में क्रेडिट कार्ड धारकों को छूट और स्कीम का फायदा मिलता है.


Read: धनतेरस : होगी धन की वर्षा


अपनाएं यह उपाय जरूर होगी धन की वर्षा


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग