blogid : 313 postid : 1295251

इस देश में हैं दुनिया की सबसे कामयाब महिलाएं, कमाती हैंं पुरूष कर्मचारियों से दुगुना

Posted On: 27 Nov, 2016 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

“यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता:” अर्थात जहाँ स्त्रियों को पूजा जाता है वहाँ देवता स्वयं निवास करते हैं, कुछ ऐसा ही उल्लेख मिलता है हमारे भारतीय शास्त्रों में लेकिन मान सम्मान का प्रतीक माने जाने वाले स्त्री आज के समय में खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर पाती और सुखद जीवन की अभिलाषा में वह उम्र भर संघर्षरत रहती है.

cover

एक तरफ जहाँ महिलाएं अपने अस्तित्व की तलाश में परिस्तिथियों से जूँझ रही हैं वही कुछ देशों में उनकी दशा-स्तिथि पुरुषों के सामान ही बेहतर है और इसका श्रेय जाता उन देशों की व्यवस्था प्रणाली को, जो नारी के सम्मान और प्रतिष्ठा हेतु निरन्तर प्रयासरत हैं. इनमे से एक देश है न्यूज़ीलैंड जो आर्थिक रूप से सृमद्ध होने के साथ सामाजिक मामलों में भी अग्रणी है.

new zeland

कुछ अर्थशास्त्रियों ने महिलाओं की कार्यशैली के ऊपर रिसर्च कर निर्णय दिया कि न्यूज़ीलैंड वह देश है जहाँ पर महिलाओं को भी पुरुषों के समान कार्य के अवसर मिलते हैं मतलब किसी भी कार्यक्षेत्र में पुरुष और महिला समान मात्रा में काम करते हैं जब इस तथ्य की सत्यता के लिए न्यूज़ीलैंड की 100 सबसे बड़ी ‘स्टॉक एक्सचेंज कंपनियों’ के डायरेक्टर्स का रिकॉर्ड बनाया गया तो पता लगा कि उनमे आधे से अधिक कंपनियों में महिलायें डायरेक्टर के पद पर कार्य कर रही हैं.

new1


Read: 36 करोड़ की दौलत बेचकर सोशल मीडिया पर छाया ये कपल, 6 महीने से हैं घर से बाहर


2011 में जब एक लॉबी ग्रुप के हेड ने बताया कि ‘महिलाओं द्वारा महीने में बीमारी और परिवार की देखभाल के लिए जो छुट्टी ली जाती है, केवल उसके कारण महिलाओं का वेतन पुरुषों की तुलना में कम हो जाता है, अन्यथा महिलायें कार्यक्षमता और योग्यता दोनों में पुरुषों के बराबर हैं.

new122

वहीँ ‘साउथ-कोरिया’ और ‘जापान’ ऐसे देश हैं जहाँ मुश्किल से ही कोई महिला किसी उच्च पद पर काम करती हुई पायी जाती है. इसी दिशा में महिलाओं के वजूद और अधिकार की लड़ाई लड़ते हुए , अमेरिका की कुछ सामाजिक पार्टियों ने 8 मार्च 1909 को महिलाओं के गौरव का दिन घोषित करते हुए इसको अंतराष्ट्रीय महिला दिवस का नाम दिया…Next


Read More:

क्वीन एलिज़ाबेथ II की ये है शाही लाइफस्टाइल, इन्हें विश्व घुमने के लिए नहीं जरूरत है पासपोर्ट

अब करोड़ों की मालकिन हैं अभिनेत्री असिन, पहनती हैं 6 करोड़ की रिंग

महंगी कारों और फाइटर जेट के दीवाने हैंं रतन टाटा, ड्राइवर भी आता है मर्सिडीज से

क्वीन एलिज़ाबेथ II की ये है शाही लाइफस्टाइल, इन्हें विश्व घुमने के लिए नहीं जरूरत है पासपोर्ट
अब करोड़ों की मालकिन हैं अभिनेत्री असिन, पहनती हैं 6 करोड़ की रिंग
महंगी कारों और फाइटर जेट के दीवाने हैंं रतन टाटा, ड्राइवर भी आता है मर्सिडीज से

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग