blogid : 313 postid : 783883

ये तरीकें आपके पहले डेट को बना देंगे परफेक्ट

Posted On: 13 Sep, 2014 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

पहला डेट किसी के लिए भी बेहद नर्वस करने वाला अनुभव होता है. हो सकता आपके दिमाग में अपने पहले डेट को लेकर बहुत सारी प्लानिंग चल रही हो पर आप समझ नहीं पा रहें हो कि सबसे पहले क्या किया जाना चहिए. ऐसा भी हो सकता है कि आप कुछ भी नहीं सोच पा रहें हैं साथ ही कई तरह की अशंकाएं ने आपकों घेर रखा है. आपकी स्थिति चाहे जो भी हो ये कुछ आसान उपाय दोनों ही जेंडर के लिए समान रुप से उपयोगी हो सकते हैं.


first-date


1)   जगह निर्धारित करें

पहले डेट के साथ जिस पहले प्रश्न का सामना करना पड़ता है वह यह है कि डेट के लिए कौन सा स्थान उपयुक्त रहेगा.


हमारी आपको सलाह यह है कि डेटींग के लिए ऐसी जगह चुनें जो न बहुत महंगी हों न ही बहुत तड़क-भड़क वाली.  अपने डेट को अपनी अमीरी दिखा कर इंप्रेस करने की कोशिश न करें. ऐसी जगह का चुनाव करें जो कुछ किफायती हो पर इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि जगह आरामदायक होनी चाहिए जहां आप बिना डिस्टर्ब हुए लंबी बात कर सकें.

Read: यह स्कूल बाकी स्कूलों से कुछ स्पेशल है क्योंकि यहां केवल जुड़वा बच्चे आते हैं, जानिए कहां है यह अद्भुत स्कूल


किसी शांत जगह का चुनाव करें. पहले डेट के लिए मूवी कभी भी बेहतर आईडिया नहीं हो सकता. जब आप दोनों की आंखे स्क्रिन पर लगीं होंगी तो ऐसे में आप दोनों एक दूसरे को समझने की अपेक्षा कैसे कर सकते हैं.


याद रखें पहले डेट में एक-दूसरे को प्रभावित करने के चक्कर में बहुत कुछ करने की कोशिश न करें बस आप जों हैं वही बने रहें. दिखावा करना आपको आगे चलकर भारी पड़ सकता है.


2)   तैयार होने में सावधानी बरतें


अपने कपड़ों का चयन करते समय बेहद सावधानी बरतें. कपड़ों का चयन करते समय आप इस बात का ध्यान जरूर रखें की आप कहां जा रहें हैं. अगर आप किसी अच्छी जगह डिनर पर जा रहें हैं तो समार्ट शूट के साथ सुंदर टाई और जूते पहन सकतें हैं. लड़कियां डिसेंट और हल्के रंग के ड्रेस का चयन कर सकती हैं. अगर आप किसी जंक फूड रेस्टोरेंट मे जा रहें तो केजुअल ही पहनें. ध्यान रखें की आप साफ-सुथरा दिखें. ज्यादा स्ट्रांग परफ्यूम का प्रयोग न करें.


Good-first-date


3)   उपहार


यह जरूरी नहीं है. हालांकि अपने पहले डेट की यादगार के रूप में कोई छोटा सा तोहफा दिया जा सकता है. कुछ भी महंगा खरीदने से बचें. एक गुलाब भी आपके पहले डेट के लिए उपयुक्त रहेगा. किताबों की जगह गुलाब का चयन करना ज्यादा सहूलियत भरा रहेगा.


4)   अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें


आपका व्यवहार आपके डेट को सफल या असफल बना सकता है. इसको काफी गंभीरता से लें. छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपने डेट के अनुभव को बेहतर बना सकते हैं.


  • लेट न हों.
  • एक दूसरे को सम्मान दें.
  • अच्छे से बैठें, झुक कर न बैठें
  • अपने पड़ोसी टेबल पर बैठे लोगों के लिए परेशानी न बनें.

अपने विचारों को दूसरे पर थोपे नहीं. अपने साथी की बातों को गौर से सुनें और उसे बोलने के लिए पूरा समय दें. अपने पार्टनर के रंग-रूप पर बेवजह की टिप्पणी न करें. प्रशंसा हो तो वह अलग बात है.

Read: एड्स के बाद एक और खतरनाक बीमारी इंसानी दुनिया में आतंक मचा रही है


5)   ‘सम्मान’ पर विशेष जोर दें


सम्मान से अर्थ है दूसरे की भावना का कद्र करना. डेटिंग का उद्देश्य किसी प्रकार का आनंद प्रप्त करना नहीं होता. अपने डेटिंग से इस तरह की अपेक्षा न करें. चुंबन तक की नहीं. डेट का उद्देश्य एक स्वतंत्र मस्तिष्क में झांकना होता है और इस बात का पता लगाना कि आप अपने पार्टनर के साथ कितना सहज हैं.


6)   आत्मविश्वास बनाए रखें


आत्मविश्वास का अर्थ है कि आप अपने आप को जानते हैं. कॉनफिडेंट रहकर आप अपनी अच्छाईयों को ज्यादा बेहतर ढ़ंग से सामने रख सकते हैं जबकि कमियों पर काम कर सकते हैं और उन्हें दूर कर सकते हैं.


7)   कितनी देर तक डेट करें


बहुत ज्यादा देर तक नहीं. यह असुविधाजनक हो सकता है. कोशिश करें कि वापस जाते समय साथ में जाएं चाहे वह सार्वजनिक बस हो या आपकी निजी वाहन हो.


8)     बिल का भुगतान


first-date-tips1


उबाऊ नियमों का पालन न करें. लड़कियां ध्यान रखें. अगर आप समान सुविधा चाहती हैं तो समान नुकसान सहना भी सीखें. लड़कियां आगे बढ़कर पूरा बिल खुद देने की पेशकश करें.


बेहतर हो कि बिल का आपस मे बराबर बंटवारा कर लें.


लड़के बहुत ज्यादा उत्साह दिखाने की कोशिश न करें. कोई लड़की बिल का भुगतान की पेशकश करके आपके मर्दानगी पर सवाल नहीं उठा रही है. वह सिर्फ उस खाने का भुगतान करना चाहती है जो उसने खाए हैं.

Read more: क्या आप भी अपने बच्चे को क्रेच में छोड़कर ऑफिस जाते हैं? सावधान हो जाइए वहां उनके साथ ऐसा भी हो सकता है!!

बेतुके सवालों से घिरे हम भारतीय जब देखो तब दूसरों के काम में टांग अड़ाते रहते हैं..ये आर्टिकल आपको बताएगा कितने फनी हैं आप !!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग