blogid : 313 postid : 821250

क्रिसमस और नए साल का मजा लेना है तो यहां आइये

Posted On: 24 Dec, 2014 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

सर्दी का मौसम अपने साथ ठिठुरती हुई ढेर सारी ठंड तो लेकर आता ही है लेकिन साथ ही लाता है दिसंबर के महीने में छुट्टियों की बहार. ठंड के मौसम को देखते हुए अधिकांश स्कूलो व कॉलेजो की छुट्टियां हो जाती है. कई कार्यालयों में भी क्रिसमस और नव वर्ष के अवसर पर कुछ दिनों की छुट्टियां कर दी जाती है. तो यदि आपके पास भी बहुत सारी तो नहीं केवल 2-3 छुट्टियां भी है तो क्या इस ठंड में बिस्तर में ही पड़े रहने की आपकी योजना है या कहीं घूमने का भी सोचा है आपने?


holiday destinations


यदि जाना चाहते हैं बर्फीली वादियों में


ठंड के मौसम में यदि आप और भी ज्यादा ठंड का मजा लेना चाहते हैं और अपनी आंखों के सामने बर्फ की चादर देखना चाहते हैं तो किसी पहाड़ी इलाके में जरूर जाएं.


kashmir


कश्मीर


बर्फीली बारिश, सफेद चादर से ढके हुए ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और चारों ओर सुंदर नजारा, यह सब आपको कश्मीर की वादियों में ही मिलेगा. नव विवाहित जोड़े के साथ-साथ यदि आप अपने परिवार के साथ भी घूमने जा रहे हैं तो कश्मीर बेहतरीन जगह है.


Read: यह वीडियो आपको ये एहसास जरूर करवा देगा कि प्यार सिर्फ महसूस करने की चीज है


kullu manali


कुल्लू-मनाली


किसी फिल्म में सुंदर पहाड़ों को देख आपका वहां जाने का मन करता होगा तो फिर इन छुट्टियों में कुल्लू-मनाली से बेहतर जगह क्या हो सकता है? दिसंबर महीने के अर्ध तक पूरा मनाली बर्फ से ढक जाता है. तो सोच लीजिये, यह नजारा छोड़ने लायक नहीं है.


shimla


शिमला


हिमालय की गोद में बसा शिमला अपनी खूबसूरती और सुंदर वादियों के लिए प्रसिद्ध है. ऊंचे-उंचे पहाड़ों, हसिन वादियो और हाथ में गर्मा-गर्म चाय यदि ऐसा अनुभव चाहते हैं तो शिमला जाना आपके लिए लाजमी है.


dharamshala


धर्मशाला और मक्लिओडगंज


यदि आप सुंदर बाजार, पहाड़ों और ठिठुरती ठंडी हवाओं का आनंद उठाना चाहते हैं तो धर्मशाला और मक्लिओडगंज आपके लिए उत्तम जगह है. यह दोनों जगह ना केवल परिवार के साथ जाने के लिए अच्छी है बल्कि यदि आप दोस्तों के साथ जा रहे हैं तो इसका अलग ही आनंद है.


Read: किसी इंडियन को गुस्सा दिलाना हो तो आजमाएं यह टिप्स


यदि लेना चाहते हैं ‘एड्वेंचर’ का मजा


लोगों को अपनी व्यस्त जिंदगी में जब भी खाली समय मिलता है तो वे ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं जहां जोश, जुनून और साहसिक भावनाओं से भरे खेल खेलने को मिले जैसे;


ladakh


लद्दाख


यदि असली डर का सामना करना चाहते हैं तो लद्दाख से बेहतर जगह कोई नहीं है. तेज ठंड और ऊंचे पहाड़ों पर ट्रैकिंग और स्काई डाईविंग का मजा लद्दाख में ही है.


Corbett National Park


कॉर्बेट नेशनल पार्क


यदि आपको विशाल और खतरनाक जानवरों को देखने में मजा आता है तो नैनीताल से कुछ किलोमीटर पहले ही कॉर्बेट नेशनल पार्क जरूर जाएं. यहां खूंखार टाइगर और अन्य जंगली जानवरों को करीब से देखने का आपको मौका मिलेगा.


Read: आखिरकार क्यों पुतले के साथ रोमांस करने को मजबूर हुई यह महिला


auli


औली


भारत के उत्तरी इलाके उत्तराखंड में बसा औली स्काई डाईविंग जैसे खेलों के लिए प्रसिद्ध है. इस मौसम में पहाड़ पर बर्फ की चादर में यह जगह और भी खूबसूरत लगती है.


goa


गोवा


यदि आप पानी से जुड़े एड्वेंचर का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो गोवा जाने का प्लान जल्द से जल्द बना लें. वॉटर स्पोर्ट्स और ऊपर से क्रिसमस और नव वर्ष के अवसर पर यह जगह जश्न और उल्लास से भरी होती है जो आपकी खुशी को दोगुनी करती है.


Read: इन अजीबोगरीब प्राणियों में अगर आप भी हैं तो बड़े खुशनसीब हैं…अगर नहीं हैं तो क्या होगा आपका?


यदि परिवार के साथ सफर पर जाना चाहते हैं


कई बार हमारा मन करता है कि हम ऐसी जगह जाए जहां कोई शोर-गुल ना हो, चारो ओर शांति हो और हम ठंडी हवा में बैठकर परिवार वालों के साथ गपशप कर सकें. तो आईए बताते हैं ऐसी कुछ जगहें:


rajasthan


राजस्थान


रेत की टीलों पर संस्कृति की छाप छोड़ता राजस्थान एक ऐसा राज्य है जहां जाकर आपको सुकून मिलेगा. राजस्थान में आप ऐतिहासिक मिनार को देखने के साथ-साथ ढेर सारी खरीददारी भी कर सकते हैं.


delhi


दिल्ली


भारत का दिल, दिल्ली अपने इतिहास और खाने-पीने की लजीज पकवानों से भरा है. यहां आप लाल किला, पुराना किला, कुतुब मिनार, और भी अन्य ऐतिहासिक स्थलों को देखने के बाद पुरानी दिल्ली के लज़ीज शाही पकवानों का लुत्फ उठा सकते हैं.


Read: तेंदुए ने कैमरा चुरा कर वीडियो बनाया था! क्या था रहस्य तेंदुए द्वारा कैमरा चोरी करने का?


kerala


केरल


शाम के समय चारों तरफ हरियाली और नदी के बीचो-बीच नांव में बैठकर सूरज को देखने का असली आनंद केरल में ही है. केरल एकमात्र ऐसा भारतीय राज्य है जहां आप किसी भी तरफ नजर घुमाएं तो आपको हरियाली ही हरियाली दिखाई देगी जो दिल को सुकून देने के लिए काफी है.


Andaman


अंडमान

प्यारा मौसम और आंखों के सामने समुद्र का सुंदर नजारा, यह सब है अंडमान में. अंडमान आपके लिए और आपके परिवार के लिए सर्वश्रेष्ठ पिकनिक स्पॉट है. Next……


Read more:

यह वो महिलाएं हैं जिन्होंने ना केवल अपने क्षेत्र में पहली बार कदम रखा बल्कि अपनी प्रतिभा से भारत की दिशा ही बदल डाली


जब आग लगी है तो दूर तलक जाएगी, कुछ इसी तरह इस दिन भारत में स्वतंत्रता की चिंगारी छिड़की थी, जानिए कब!!!


पैसा, बंगला, गाड़ी… इनमें से कुछ नहीं मिलता फिर भी क्यों किसी तख्त पर बैठने से कम नहीं है ‘भारत रत्न’ कहलाना

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग