blogid : 313 postid : 812617

केवल पति नहीं बल्कि पत्नियों के लिए भी जरूरी हैं शादी से पहले इन बातों को समझना

Posted On: 5 Dec, 2014 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

शादी के सात फेरे… वो सात वचन केवल तब काम करते हैं जब आप स्वयं भी उन्हें निभाने में अपनी पूरी कोशिश लगा दें. केवल सात फेरे ले लेने और मंत्रों को पढ़ लेने से शादी सफल नहीं हो जाती बल्कि इन्हें तन व मन दोनों से पूरा करना भी एक पति व पत्नी दोनों की जिम्मेदारी होती है. एक शादी के बंधन में बंधने पर यदि पति की जिम्मेदारियां बढ़ती हैं तो पत्नी की भी कम नहीं होतीं. इसी प्रकार से यदि पति को कुछ प्रतिज्ञाओं का पालन करना चाहिए तो पत्नी की भी कुछ अटूट प्रतिज्ञाएं होनी चाहिए जो इस प्रकार है:


indian marriage

वो जैसा है उसे अपनाएं


आप जब शादी के बंधन में बंधते हैं तो अपने जीवन साथी से यह उम्मीद रखते हैं कि वो आपके सुख-दुख में आपका साथ दे. आप जैसे हैं आपको पसंद करे, तो इसी प्रकार से यहां आपका भी फर्ज बनता है कि आप अपने पति की अच्छी और बुरी दोनों बातों को अपनाते हुए उसका सम्मान करें.


बहुत ज्यादा अपेक्षाएं ना रखें


आप जिससे शादी करने वाली हैं वो एक आम इंसान ही है तो कृप्या उसे आम इंसान की तरह ही समझें. हमारे बड़े बुजुर्गों ने भी तो सही ही कहा है कि यदि हमारी आवश्यकताएं कम हों तो जीवन सुखी रहता है और सरल हो जाता है.


Read: ….तो ये चीज देखना चाहते हैं आज पुरुष अपनी पत्नी में


Marriage

ये प्रतिज्ञा भी लें


जब बिना किसी उम्मीद के कोई आपके लिए कुछ अच्छा करता है तो बहुत खुशी होती है तो यदि आप भी ऐसा किसी के लिए करें तो सोचिए कितना अच्छा होगा. अपने पति की छोटी-छोटी खुशियों का ख्याल रखना आपकी जिम्मेदारी है.


शादी के हर रंग को बनाएंगे रंगीन


प्यार, समझदारी और अपनेपन से ही रिश्ता अटूट बनता है. एक शादी का बंधन ना केवल जिम्मेदारियों तक सीमित होता है बल्कि अपने पति को बेपनाह प्यार देना भी एक शादी का हिस्सा है, जो जरूरी भी है.


Read: इस शादी में रिश्तेदार हैं, बाराती हैं, दुल्हन है लेकिन दुल्हा अजीब है


love


प्यार को और गहरा बनाए


पति के लिए दुनिया के सामने या फिर बंद कमरे में प्यार जताना ही काफी नहीं होता बल्कि उसे समय-समय पर यह एहसास कराना कि आपके लिए उससे बढ़कर इस दुनिया में और कोई नहीं है.


लेकिन कभी मत बदलना


कहते हैं शादी के बाद इतने बदलाव एक पति में नहीं आते जितने बदलाव एक पत्नी में आ जाते हैं. फिर वो चाहे ये बदलाव आपके व्यवहार पर आधारित हो या फिर आपके प्यार करने के तरीकों में. लेकिन आपको यह सदैव याद रखना होगा कि आपके पति को आप में हमेशा वही पत्नी देखने की इच्छा जो उसने पहले दिन से देखा है.


Read: एक लड़की से शादी करने के लिए वो खुद लड़की बन गया, जानें क्या है इस शादीशुदा जोड़े की हकीकत


husband wife


याद रखें वो आपका बैंक नहीं है


शादी के बाद एक पति की सारी चीजों पर उसकी पत्नी का पूरा अधिकार होता है लेकिन इन अधिकारों के साथ-साथ आप अपनी अपेक्षाओं को भी सीमित रखें. पति की जेब में कितने पैसे हैं और कितने आपको खर्च करने चाहिए यह सोचना भी आपका फर्ज़ है.


दोस्ती भी है जरूरी


जिम्मेदारियों व भावनाओं से बंधे इस रिश्ते में यदि दोस्ती का अंश मिला दिया जाए तो रिश्ता और भी मजबूत बन जाता है. यदि आप अपने पति के हर सुख-दुख में दोस्त बनकर सलाह देंगे और उनकी मदद करेंगे तो आप दोनों के रिश्तों  में और ज्याद मजबूती आएगी. Next…


Read:

वैवाहिक जीवन की सफलता छुपी है इन मंत्रों में, जानिए क्यों आपके विवाह पर पढ़े जाते हैं ये मंत्र


OMG- किसकी शादी का है यह कार्ड


जिस क्षण पति मनाएगा जन्मदिन उसके अगले ही क्षण प्राण त्याग देगी पत्नी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग