blogid : 313 postid : 835514

मासिक धर्म से जुड़ी यह बात नहीं जानते होंगे आप

Posted On: 13 Jan, 2015 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

हर महीने महिलाओं को होने वाली वो दिक्कत, जिसे भारत जैसे सांस्कृतिक और रूढ़िवादी देश में खुलेआम बहस का मुद्दा बनाने से बचाया जाता है, लेकिन फिर भी अन्य स्रोतों की सहायता लेते हुए इससे सम्बन्धित जानकारी महिलाओं के पास होती है. जी हां, हम मासिक धर्म की बात कर रह हैं. इसमें क्या करें, क्या ना करें, किन बातों का ध्यान रखने जैसी बातें महिलाओं के बीच प्रचलित है, लेकिन फिर भी एक बात ऐसी है जो शायद ही आपने (यदि आप एक महिला हैं और ऐसे दौर से गुजरती हैं) कभी सुनी होगी.


pain

जब एक महिला मासिक धर्म का शिकार होती है तो वह अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखती है. डॉक्टरों की मानें तो ऐसे समय में महिलाओं को ज्यादा पौष्टिक आहार वाला भोजन ग्रहण करना चाहिये और ठंड़ी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के अंदर सिगरेट पीने की इच्छा काफी ज्यादा उत्पन्न होती है?


ऐसा सभी महिलाओं के साथ नहीं होता. आमतौर पर जो महिलाएं सिगरेट एवं बीड़ी का सेवन करने की आदि होती हैं वही मासिक धर्म के दौरान इसका ज्यादा सेवन करना पसंद करती हैं. यह हम नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए एक शोध का कहना है.


Read: यह महिला जब मुंह खोलती है तो बन जाता है रिकॉर्ड


हाल ही में कनाडा के मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय में एक शोधकर्ता एड्रीयाना मेंड्रेक द्वारा मासिक धर्म का अनुभव करने वाली कुछ महिलाओं पर अध्ययन किया गया है. इस शोध में यह साबित किया गया है कि आमतौर पर जो महिलाएं धूम्रपान करना पसंद करती हैं उन्हें मासिक धर्म के दौरान इसकी ज्यादा ललक उठती है. इसके साथ ही शोध में यह भी कहा गया है कि यदि मासिक धर्म के दौरान यह महिलाएं अपनी सिगरेट-बीड़ी पीने की लत पर काबू पा लें तो उनके लिए बाकी के दिनों में भी इस आदत पर काबू पाना आसान हो जाता है.


शोधकर्ता एड्रीयाना मेंड्रेक का कहना है कि मासिक धर्म के शुरूआती सात दिनों में महिलाओं में धूम्रपान की ललक नियंत्रण से बाहर होती है. ऐसे में महिलाएं बार-बार सिगरेट या फिर अन्य धूम्रपान पदार्थों का सेवन करने के लिए उत्साहित रहती हैं. एड्रीयाना ने यह भी बताया कि यदि किसी विशेषज्ञ को किसी महिला की धूम्रपान करने की आदत को छुड़वाना हो तो उसे उसके मासिक चक्र की जानकारी होनी चाहिये. यह काफी मददगार साबित होता है.


Read: जमीन पर ही नहीं आसमान में भी लड़ते हैं महिला-पुरुष…. आप यकीन नहीं करेंगे इस लड़ाई के बाद क्या हुआ


Woman Smoking a Cigarette on Black Background


एड्रीयाना द्वारा किये गए शोध की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मासिक चक्र के दूसरे चरण में ओवुलेशन के बाद महिलाओं के लिए धूम्रपान की लत को काबू में करना आसान हो जाता है. इसका कारण है इस चरण में ओस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का बढ़ता हुआ स्तर.


शोधकर्ता एड्रीयाना द्वारा इस शोध में एक दिन में 15 से अधिक आयु के सिगरेट पीने वाले 34 पुरूषों और उतनी ही महिलाओं पर शोध किया गया. शोध के दौरान प्रतिभागियों से कुछ प्रश्नावलियाँ भरवाई गई. इसके साथ ही प्रतिभागियों को धूम्रपान के लिए प्रेरित करने वाली तस्वीरें दिखाते हुए उनके मस्तिष्क का एमआरआई स्कैन भी किया गया…..Next


Read more:

शादीशुदा ज़िंदगी में धोखा देने वालों, हो जाओ सावधान! ये महिलाएं रख रही हैं आप पर नजर

गर्भ में पल रहे बच्चे की ये कैसी ‘सेल्फी’ ले रही हैं महिलाएं

OMG :- क्या हो रहा है इस महिला के साथ



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग