blogid : 313 postid : 846123

खूबसूरत दिखने के लिए 40 वर्षों से हंसी नहीं है यह महिला

Posted On: 3 Feb, 2015 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

खूबसूरत दिखने के लिए कई महिलाएं पैसे को पानी की तरह बहा देती हैं, लेकिन इस महिला ने खूबसूरत रहने के लिए जो किया वो काफी हैरान कर देने वाला है. इसके लिए इस महिला ने मानव जिंदगी की बहुत महत्त्वपूर्ण चीज को त्याग किया है, और वो है इसकी हंसी.


tess 1


जी हां, यह मजाक नहीं है. 50 वर्षीय, टेस क्रिस्चियन नाम की इस महिला के चेहरे पर झुर्रियां ना पड़ जाएं केवल इसके लिए यह पिछले 40 वर्षों से हंसी नहीं हैं. यह बेहद हैरतअंगेज बात है कि कैसे कोई इतने वर्षों तक बिना हंसे रह सकता है, वो भी केवल झुर्रियां न पड़ जाने के डर से.


इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 50 वर्षीय टेस जो कि पिछले कई वर्षों से हंसी नहीं हैं, उन्होंने ना हंसने की प्रक्रिया महज 10 वर्ष की उम्र में शुरू कर ली होगी. इस बारे में वे खुद कहती हैं कि जब वे बहुत छोटी थी तब से ही उन्होंने हंसने और मुस्कुराने पर नियंत्रण पा लिया था. उनकी इस खूबसूरती को देखकर कई लोगों को लगता है कि उन्होंने कोई खास तरह की दवाई ली है लेकिन यह कोई दवा नहीं बल्कि ना हंसने का कमाल है.


Read: अगर आप गोरे होना चाहते हैं तो यह आपके लिए है


तस्वीर में भी आप देख सकते हैं कि वर्ष 1982 की टेस की तस्वीर और आज की तस्वीर में कुछ खास फर्क नहीं है. उनके चेहरे पर उनकी बढ़ती उम्र का कोई निशान नहीं है. इस उम्र में आने तक बेशक महिलाओं के चेहरे की चमक गायब हो जाती है, चेहरा मुरझा सा जाता है और झुर्रियां साफ दिखाई देती है, लेकिन टेस के मामले में ऐसा नहीं हुआ है.


tess 2


आप को यह जान कर हैरानी होगी लेकिन कई मशहूर सिलेब्रिटी जैसे कि किम कार्दाशियां भी ना हंसने की मदद से झुर्रियों से बचने की इस तरकीब को अपनाती हैं, लेकिन वे टेस की तरह इसे बरकरार रहने में नाकामयाब हैं. डॉक्टर भी टेस द्वारा अपनाई गई इस तकनीक को सही मानते हैं और कहते हैं कि यह तरकीब वाकई काफी हद तक काम करती है.


डॉक्टरों का मानना है कि हंसने से हमारे चेहरे पर लाखों रेखाएं उत्पन्न होती है. चेहरे पर गाल से लेकर माथे तक मुस्कुराते समय काफी सारी रेखाएं बन जाती हैं जो हमारे चेहरे की मांसपेशियों के आकार को बदलती है. यदि हम ज्यादा हंसते हैं तो यह मांसपेशियां अपना एक आकार ले लेती हैं और अपने अंदर मौजूद कोशिकाओं को जोड़ने लगती हैं. इसी वजह से झुर्रियां अपना आकार लेती हैं. यदि कोई इंसान अपने हंसने की प्रक्रिया पर काबू पा ले तो वाकई उसकी झुर्रियां आकार नहीं ले पाएगी.

Read: सुंदर रहना चाहती हैं तो इन बातों पर जरूर गौर करें


लेकिन क्या महज 10 वर्ष की उम्र में ही टेस को चेहरे पर झुर्रियां आ जाने का डर होने लगा था? नहीं, दरअसल टेस जिस कैथोलिक स्कूल में पढ़ती थी वहां का वातावरण ही काफी संजीदा था. स्कूल में मौजूद नन को बच्चों का बेवजह हंसना-मुस्कुराना पसंद ना था, जिस कारण बचपन से ही टेस को कम हंसने की आदत हो गई थी. इसके बाद जब वे बड़ी हुई तो उसे यह एहसास हुआ कि उसका खामोश चेहरा भी काफी सुंदर लगता है, क्योंकि उसका मानना था कि हंसने पर उसके होंठ कुछ अजीब आकार लेते थे जिससे उसका चेहरा बुरा लगता था.


टेस बताती हैं कि जैसे ही उनके आसपास कोई हांस्य घटना घटती तो वे अपने होंठों को दबा लेती और हंसने पर नियंत्रण करने की कोशिश करने लगती थी. ऐसा करते-करते आखिरकार वह यह करने में कामयाब हो गईं.


टेस की यह कोशिश वाकई लाजवाब है लेकिन सोचिये यदि आप टेस की जगह हों, तो क्या आप भी जिंदगी का इतना बड़ा तोहफा ‘मुस्कुराहट और हंसी’ ठुकरा कर महज झुर्रियां ना पड़ने के डर से हंसना छोड़ देंगे? क्या इतना बड़ा त्याग करने के लिए आप तैयार हो जाएंगे? Next……


Read more:

सिर्फ ये तरीका आपके बालों को टूटने से रोक सकता है


तो ये बातें बताती हैं कि आप सच में ‘सठिया’ गए हैं, यकीन नहीं आता तो पढ़ लीजिए


पढ़िये आपके चेहरे की उदासी को 2 मिनटों में दूर करने के 5 आसान तरीके

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग