Menu
blogid : 14564 postid : 724845

मनरेगा में मजदूरी नहीं मिलने की शिकायत

समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया
  • 611 Posts
  • 21 Comments

आवेदन के लिए भी दस रूपए पड़ रहे चुकाने

(पीयूष भार्गव)

सिवनी (साई)। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार योजना में सिवनी जिले के केवलारी विकास खण्ड के ग्राम सोनखार में मजदूरों को पूरी मजदूरी और काम न मिलने की शिकायत की गई है।

समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को लगभग तीन दर्जन हस्ताक्षरों और अंगूठों से युक्त पत्र में कहा गया है कि ग्राम पंचायत सोनखार में रोजगार सहायक सुनील कुमार गौतम द्वारा मजदूरों को मनरेगा के कार्य में न तो काम दिया जा रहा है और जिन्हें काम दिया भी जा रहा है उन्हें पूरी मजदूरी ही नहीं दी जा रही है।

अपनी शिकायत में ग्रामवासियों ने कहा है कि ग्राम पंचायत सोनखार के रोजगार सहायक सुनील गौतम द्वारा ग्रामीणों को जानबूझकर परेशान किया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि रोजगार सहायक द्वारा दस रूपए आवेदन के एवज में भी लिए जा रहे हैं। जो दस रूपए देने से मना करता है उसे कह दिया जाता है कि उसे काम पर नहीं लगाया जाएगा।

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि उन्हें काम के बदले अब तक कभी भी पूरी मजदूरी नहीं मिली है। ग्रामीणों का कहना है कि यदि कोई मजदूरी के बाकी पैसों के बारे में दरयाफ्त करता है तो उसे रोजगार सहायक सुनील गौतम द्वारा यह कह दिया जाता है कि उनकी नेता, मंत्री और साहब से जान पहचान है। उनका कुछ नहीं बिगड़ेगा, पर अगर ज्यादा कोई हल्ला करेगा तो उस मजदूर को सरकारी कार्य में व्यवधान डालने के जुर्म में फंसा दिया जाएगा।

ग्रामीणों ने अपनी शिकायत में इस मामले की न्यायिक अथवा किसी स्वतंत्र एजेंसी से जांच करवाने की अपील की है।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply