blogid : 314 postid : 1847

अभी भी एक अस्त्र है अजमल कसाब के पास

Posted On: 29 Aug, 2012 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1625 Posts

925 Comments

SC rejects Ajmal Kasab pleaइसे देश का लचर कानून ही कहेंगे जहां पर एक व्यक्ति पूरे विश्वास के साथ इस तरह से नरंसहार करता है जैसे वह इंसान नहीं दरिंदा हो और जिसका लक्ष्य मानव जाति का समूल नाश करना हो. ऐसे में जब वह व्यक्ति पकड़ा जाता है तो उसके साथ इस तरह से व्यवहार किया जाता जैसे कुछ हुआ ही नहीं.


Read : ‘मैं भी अरविंद’ बनाम ‘मैं भी अन्ना’


26 नवंबर, 2008 को कई आतंकवादियों ने मुंबई में तांडव मचाया था. उस दौरान गिरफ्तार हुए अभियुक्त अजमल कसाब की सुप्रीम कोर्ट ने फांसी की सज़ा बरकरार रखी है. कसाब को इससे पहले बंबई हाई कोर्ट ने भी फांसी की सज़ा सुनाई थी लेकिन कसाब ने इसके ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी.


जस्टिस आफताब आलम और सीके प्रसाद की खंडपीठ के अनुसार, ” कसाब के बारे में फैसला करने में कोई दुर्भावना नहीं है. इस शख्स ने भारत की संप्रभुता के खिलाफ लड़ाई छेड़ी है. इसलिए ऐसे शख्स को मृत्युदंड की सज़ा बरकरार रखने में कोई समस्या नहीं है. कोर्ट का कहना था कि कसाब को मृत्युदंड देने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था. कसाब की दलील थी कि उसकी कम उम्र को देखते हुए उसे फांसी की सज़ा न दी जाए लेकिन अभियोजन पक्ष ने लगातार कहा कि कसाब के जुर्म की गंभीरता को देखते हुए उसे फांसी की सजा ही दी जानी चाहिए.


अब जो लोग सोच रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद जघन्य अपराध करने वाले इस आतंकवादी को फांसी मिलेगी तो वह बिलकुल गलत सोच रहे हैं. भारत का लचर कानून और राजनैतिक वोट बैंक उसके फांसी में अड़ंगा जरूर डालेगा. अफजल की तरह अजमल कसाब के पास भी एक ऐसा अस्त्र है जिसकी सहायता लेकर वह अपने फंसी को टाल सकता है. जी हां, उसके पास अभी सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर करके राष्ट्रपति से दया की अपील करने का विकल्प है. जिसका मतलब है इसका मामला भी अफजल गुरु की तरह अधर में अटक जाएगा फिर राजनीतिज्ञ और राजनीतिक दल इसका भी वोट बैंक के लिए इस्तेमाल करेंगे.


Read: चेतेश्वर पुजारा में दिखी राहुल द्रविड़ की परछाई


Kasab death sentence, ajmal kasab death sentence, ajmal amir kasab death sentence, ajmal kasab, Death for Ajmal Kasab, SC rejects Ajmal Kasab plea, ajmal kasab in jail, Kasab death sentence in hindi.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग