blogid : 314 postid : 2684

एसएमएस के जरिए रेल टिकट बुक करवाने के लिए आप टाइप करें

Posted On: 29 Jun, 2013 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1623 Posts

925 Comments

भारतीय रेलवे में जिस चीज को लेकर मरामारी होती है वो रेल टिकट है. इसमें ही सुधार के लिए भारतीय रेलवे ने कई तरह की पहल की है. एक नई पहल के तहत रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को ट्रेनों में अब एसएमएस के जरिए भी आरक्षित टिकटों की बुकिंग शुरू की है.


एसएमएस के जरिए भी आरक्षित टिकट

इस सेवा के लिए अभी दो फोन नम्बर 139 और 5676714 निर्धारित किए गए हैं.

एसएमएस करने के लिए आपके मोबाइल पर इंटरनेट जरूरी नहीं है बल्कि टिकट बुक करने के लिए साधारण मोबाइल हैंडसेट का प्रयोग कर सकते हैं.


प्रति एसएमएस तीन रुपये का शुल्क लगेगा

रेलमंत्रालय ने कहा है कि एसएमएस के जरिये टिकट बुक करने पर प्रिंट की भी आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि टिकट बुक करने के बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) के तहत जो एसएमएस आएगा उसे ही वैध माना जाएगा.

फिलहाल इस पर रोजाना करीब चार लाख टिकटों (लगभग 45 फीसदी) की ऑनलाइन बुकिंग होती है.

इस सुविधा के लिए आइआरसीटीसी ने कई कंपनियों से करार किया है जिसमें भारत बीपीओ सर्विसेज लिमिटेड के जरिए 139 पर सुविधा मिलेगी, जबकि 5676714 पर सुविधा फ्रीक्वेंसी वीकली मैनेजमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के जरिए प्राप्त होगी. इसके अलावा आइआरसीटीसी ने इंटरबैंक मोबाइल, एयरटेल मनी और आंध्र बैंक कार्ड के साथ भी करार किए हैं.

यह प्रोजेक्ट इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा पायलट आधार पर शुरू किया गया है. अगर कामयाब हुआ तो इसे आगे भी लागू रखा जाएगा.


कैसे करें बुकिंग

लेकिन एसएमएस के जरिए टिकट बुक करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर आईआरसीटीसी और साथ ही अपने बैंक में रजिस्टर कराना होगा. बैंक आपको मोबाइल मनी आइडेंटीफायर [एमएमआइडी] और वनटाइम पासवर्ड देगा. इसके बाद आप 139 या 5676714 पर एसएमएस भेजकर टिकट बुक करा सकते हैं.


बुकिंग के लिए मोबाइल पर अंग्रेजी में टाइप करें: बुक (ट्रेन नंबर) फ्रॉम (स्टेशन कोड) टू (स्टेशन कोड)-(यात्रा की तारीख)-(क्लास)-(यात्री का नाम)-(आयु)-(एम/एफ) इसके बाद इसे 139 पर भेज दें. आपको ट्रंजेक्शन आइडी, आइएमपीएस और अन्य ब्योरे का एसएमएस मिलेगा. उसके आधार पर आप अगला एसएमएस इस प्रकार भेजें: पे (ट्रांजेक्शन आइडी)-आइएमपीएस-एमएमआइडी-ओटीपी-आइआरसीटीसी यूजर आइडी. इसके बाद आपको टिकट बुक होने का एसएमएस ब्यौरे समेत प्राप्त होगा. यह पेपर टिकट का काम करेगा और इसे वैध माना जाएगा.


क्या होगा फायदा

एसएमएस सेवा के जरिए उन आम लोगों को काफी फायदा होगा जो दूरदराज के इलाके में रहते हैं.

इस प्रणाली के लागू होने से उन दलालों पर भी अंकुश लगेगा जो हर समय यात्रियों को अपने जाल में फंसाने के लिए सक्रिय रहते हैं.

इस सुविधा से रेल टिकट बुक कराने के लिए घंटों लाइन में नहीं लगना पड़ेगा.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग