blogid : 314 postid : 1801

नाजुक हालातों से गुजरते विलासराव देशमुख

Posted On: 8 Aug, 2012 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1467 Posts

925 Comments

vilasrao deshmukhदो बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके और केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री विलासराव देशमुख के बिगड़ते स्वास्थ्य के हालात को देखते हुए उन्हें चेन्नई के ग्लोबल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. विलासराव की स्थिति पिछले कुछ दिनों से नाजुक बनी हुई है. उनके गुर्दों और लीवर ने काम करना बंद कर दिया है और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है.


Read: Vilasrao Deshmukh Profile


कांग्रेस के लिए अहम माने जाने वाले विलासराव देशमुख एक ऐसे नेता हैं जिनके बारे में माना जाता है कि उनके बिना महाराष्ट्र में कांग्रेस की स्थिति अंधेरे में तीर चलाने के समान है. जिस तरह से भाजपा के लिए प्रमोद महाजन पश्चिमी भारत में एक महत्वपूर्ण कड़ी थे उसी तरह से विलासराव देशमुख भी महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं. प्रमोद महाजन की तरह ही उनके भी मुंबई के बड़े व्यावसायिक घरानों से संबंध हैं.


26 मई, 1945 को महाराष्ट्र के लातूर जिले के बाभलगांव में जन्में विलासराव देशमुख ने पुणे यूनिवर्सिटी से विज्ञान और कला में स्नातक की उपाधि ग्रहण की. उन्होंने पुणे यूनिवर्सिटी से ही वकालत की पढ़ाई संपन्न की. विलासराव देशमुख के परिवार में इनकी पत्नी और तीन पुत्र हैं. हिंदी फिल्मों के मशहूर अभिनेता रितेश देशमुख, विलासराव देशमुख के ही पुत्र हैं.


विलासराव देशमुख ने राजनीति पंचायत स्तर से सीखी और अपनाई तथा वर्ष 1974 से 1979 तक इससे जुड़े रहे. इतना ही नहीं, 1974 से 1976 तक वह इस गांव के सरपंच भी रहे. वह 1999 और 2004 में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे. इस बार मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार में वह भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री भी रहे जबकि वर्तमान में वह केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हैं.


विलासराव देशमुख जितने बड़े कांग्रेस के नेता हैं उतने ही बड़े भ्रष्टाचार से संबंधित उन पर आरोप भी हैं. मुंबई के आदर्श सोसाइटी घोटाला से लेकर राष्ट्रमंडल खेलों में हुए गड़बड़झालों के लिए उन्हें जिम्मेदार माना जाता है. वह उन 15 नेताओं या मंत्रियों में शामिल हैं जिन पर टीम अन्ना ने बड़े भ्रष्टाचार में संलिप्त होने का आरोप लगाया है. इसके अलावा नवंबर 2008 में हुए घातक मुंबई आतंकी हमलों के बाद अपने अभिनेता बेटे रितेश देशमुख और फिल्म निर्देशक राम गोपाल वर्मा को घटनास्थल ताज होटल का मुआयना कराने पर वह विवाद में रहे. इसके बाद उन्होंने अपने मुख्यमंत्री पद से भी इस्तीफा भी दे दिया था.


Read: क्या यह केवल परिवार की वफादारी का ईनाम है


Vilasrao deshmukh profile, vilasrao deshmukh congress, vilasrao deshmukh assets, vilasrao deshmukh in hospital, vilasrao deshmukh liver, vilasrao deshmukh health. vilasrao deshmukh as a chief minister, vilasrao deshmukh profile in hindi.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग