Menu
blogid : 314 postid : 572859

अधूरे रह जाएंगे मोदी के ख्वाब, बन सकती है तीसरे मोर्चे की सरकार

2014 elections surveyजैसे-जैसे आम चुनाव नजदीक आ रहा है विभिन्न पार्टियों सहित तमाम तरह की शोध करने वाली संस्थाएं अपनी तैयारियों में जुट गई हैं. एक तरफ जहां राजनीतिक दल तरह-तरह के हथकंडों से मतदाताओं को लुभाने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ शोध और सर्वे करने वाली संस्थाएं देश का मूड जानने में लगी हैं.


टाइम्स नाउ, सी वोटर और इंडिया टीवी के राष्ट्रीय चुनाव सर्वेक्षण में कहा गया है कि आने वाले आम चुनाव को देखते हुए कोई भी एक पार्टी अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं होगी और उसे सत्ता में आने के लिए सहयोगियों की जरूरत होगी. सर्वेक्षण में बीजेपी के नेतृत्‍व में एनडीए को कांग्रेस नेतृत्‍व वाली यूपीए पर अहम बढ़त हासिल करते हुए दिखाया गया है.


सर्वेक्षण में अनुमान व्यक्त किया गया है कि 156 सीटों के साथ एनडीए सबसे बड़े गठबंधन के रूप में उभर सकती है. भाजपा 131 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरेगी जबकि भाजपा के सहयोगी दल शिवसेना को 15 सीट, अकाली दल को 7 सीट, आरपीआई (अठावले) को दो सीट और नेशनल पीपुल्स पार्टी को एक सीट मिलेगी. वहीं अगर बात यूपीए की की जाए तो कुल सीटों में से यूपीए को 136 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं. इसमें से  कांग्रेस को 119 सीट, एनसीपी को 6 सीट, आरएलडी को 3 सीट, जेएमएम को 3 सीट, आईयूएमएल को 2 सीट, नेशनल कांफ्रेंस को 2 सीट और केरल कांग्रेस को एक सीट ही हाथ लगेगी.


Read: अभी मुझमें कहीं बाकी है वह आवाज


इस लिहाज से अगर देखा जाए तो केंद्र में सत्ता की चाबी समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव, अन्नाद्रमुक की जयललिता, तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी और बीएसपी नेता मायावती के हाथों में होगी. वैसे सर्वे में यह भी पाया गया है कि सपा या अन्नाद्रमुक के नेतृत्व में तीसरा या चौथा मोर्चा सबसे बड़े गैर कांग्रेस और गैर बीजेपी गठबंधन बनकर केंद्र में सरकार बना सकता है.


हालांकि इस सर्वेक्षण में भाजपा के नेता नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में ज्यादा पसंद किया गया है. सर्वेक्षण के अनुसार मोदी को 37.7 प्रतिशत वोट मिले और वह पहले स्थान पर रहे. राहुल गांधी 17.6 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर, 6.2 प्रतिशत के साथ मनमोहन सिंह तीसरे स्थान पर जबकि 3.9 प्रतिशत के साथ सोनिया गांधी चौथे स्थान पर रहीं.


टाइम्स नाउ, सी वोटर और इंडिया टीवी के चुनावी सर्वेक्षण से पहले आईबीएन7– सीएसडीएस ने भी अपने विशेष सर्वे में देश की जनता का मूड भांपने की कोशिश की. उनके मुताबिक यदि आज चुनाव होते हैं तो यूपीए को 149-157 सीटें जबकि एनडीए को 172-180 सीटें मिलेंगी. अन्य पार्टियों में- टीमसी को 23-27 सीटें, बीएसपी को 15-19 सीटें, एसपी को 17-21 सीटें, लेफ्ट को 22-88 सीटें, एडीएमके को 16-20 सीटें और जेडीयू को 15-19 सीटें मिलेंगी. प्रधानमंत्री के सवाल में यहां भी नरेंद्र मोदी बाजी मारते हुए दिखे. उन्हें सबसे ज्यादा 19 फीसदी लोगों ने पसंद किया जबकि राहुल गांधी को 12 और मनमोहन को 6 फीसदी लोग प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh