Menu
blogid : 314 postid : 1389405

टिकट पर छूट समेत अब IRCTC से उठाएं ये 5 फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

भारतीय रेलवे लगातार रेल से सफर को सुहाना बनाने में जुटी हुई है। इसके लिए वह लगातार नई-नई सुविधाएं ला रही है, इसी दिशा में उसने कई चीजें ऑनलाइन कर दी हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म डिपार्टमेंट (आईआरसीटीसी) का इस्तेमाल ज्यादातर आपने टिकट बुक करने के लिए ही किया होगा, लेकिन भारतीय रेलवे इस पर कई अन्य सुविधाएं भी देता है। आगे हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसी चीजों के बारे में जो टिकट बुकिंग के अलावा ऑनलाइन आईआरसीटीसी के जरिये कर सकते हैं।

Shilpi Singh
Shilpi Singh4 May, 2018

 

 

टिकट पर छूट

भारतीय रेलवे ने दिव्यांग यात्र‍ियों के लिए टिकट पर छूट हासिल करना आसान कर दिया है। आप आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने के दौरान ही इसका फायदा उठा सकते हैं।

 

 

अपना बोर्ड‍िंग स्टेशन बदलें

आपने अपने घर के नजदीकी रेलवे स्टेशन से टिकट बुक कर दिया है। लेकिन किसी वजह से आपको बोर्ड‍िंग स्टेशन बदलने की जरूरत पड़ती है, तो अब यह काम आप ऑनलाइन कर सकते हैं।  आप आईआरसीटीसी पर पहुंचकर यह काम आसानी से कर सकते हैं।

 

 

फ्लाइट के टिकट बुक करें

आप आईआरसीटीसी के जरिये न सिर्फ ट्रेन के टिकट बुक कर सकते हैं, बल्क‍ि आप इससे फ्लाइट के टिकट भी बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको air.irctc.co.in पर जाना होगा।

 

 

टैक्सी बुक करें

आप किसी नये शहर में जा रहे हैं और आपको कैब चाहिए, तो ये काम भी अब आप आईआरसीटीसी के जरिये कर सकते हैं। भारतीय रेलवे इस पर आपको कैब बुकिंग की सुविधा भी देता है।

 

 

ऐप से तत्काल टिकट बुक करें

भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी के वेब पोर्टल के अलावा इसका एक ऐप भी जारी किया है। इससे भी आप लगभग वे सब चीजें कर सकते हैं, जो आप ऑनलाइन पोर्टल से करते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास आईआरसीटीसी ई-वॉलेट है, तो आप इस ऐप के जरिये तत्काल समेत ई-टिकट बुक कर सकते हैं।Next

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh