Menu
blogid : 314 postid : 1377500

पाकिस्तानी क्रिकेटर की मौत से लेकर दिवाली की फोटो तक, 2017 की टॉप 5 फेक न्यूज

इस 2017 में देशभर में फर्जी खबरों को लेकर भी खूब चर्चा हुई। इस तरह की अफवाहें फैलाने में सोशल मीडिया का योगदान बढ़-चढ़ कर रहा। ब्रिटेन की शब्दकोश तैयार करने वाली इस प्रमुख कंपनी ने पाया कि पिछले 12 महीनों में इस शब्द के उपयोग में 365% की वृद्धि देखी गई। आइए, नजर डालते हैं 2017 में इसी तरह की कुछ फर्जी खबरों पर, जिस पर देश की आम आबादी ने विश्वास कर लिया।


cover


1. मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी का वेडिंग कार्ड

सोशल मीडिया पर एक वेडिंग कार्ड का वीडियो वायरल हुआ था। जिसे मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी का शादी का कार्ड बताया जा रहा था। बता दें, आकाश मुकेश और नीता अंबानी के बड़े बेटे हैं। खबर के वायरल होते ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस खबर को फेक बताया था।


akash-ambani


2. हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलीना जॉली दिखने के लिए कराईं 50 सर्जरी

सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हुई थी, जिसमें बताया गया था कि 19 साल की सहर तबर ने एंजेलीना जॉली की तरह दिखने के लिए 50 सर्जरी कराई हैं। फोटो वायरल होने के बाद खुद सहर ने इस खबर को फेक बताया था। उन्होंने कहा था कि ये फोटो उन्होंने खुद फोटोशॉप के जरिए एडिट की थीं और इंस्टाग्राम पर अपलोड की थीं।


sahar-tabar_650x400_71514271558


3. पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल की मौत की खबर

सोशल मीडिया पर उनकी झूठी खबर वायरल हुई कि उमर अकमल की लाहौर में मौत हो गई। जिसके बाद उन्हें RIP लिखने लगे, जिसके बाद पूरी दुनिया में ये खबर वायरल हो गई। एक फोटो भी वायरल हो रही है जिसमें उमर अकमल जैसा ही कोई शख्स अस्पताल में पड़ा हुआ है। उमर अकमल ने जैसे ही ये खबर सुनी तो उन्होंने सोशल मीडिया पर ट्वीट और वीडियो पोस्ट कर बताया कि ये खबर झूठी है और वो बिलकुल सुरक्षित हैं।


umar-akmal_650x400_71514271574


4. दीपावली के दिन अंतर‍रिक्ष से ली गई भारत की फोटो

दीपावली के बाद हर साल एक फोटो इंटरनेट और वॉट्सऐप पर खूब वायरल होती है। लोग एक दूसरे को दीपावली के दिन अंतरिक्ष से ली गई भारत की फोटो भेजते रहते हैं। दावा किया जाता रहा है कि यह फोटो नासा ने ली है। इस फोटो में दीपावली के दिन भारतीय भू-भाग रोशनी से नहाया हुआ दिखता है, लेकिन ये खबर पूरी तरह से फेक ही निकली।


fake-diwali-photo_650x400_41514271592


5. बच्चे को बचाने के लिए खुद शेरों के बीच घिर गई इम्पाला


cheetah-impala_650x400_51514271632


ये फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। जिसमें कहा जा रहा था कि बच्चे को बचाने के लिए इम्पाला ने खुद को बलिदान कर दिया। ये भी कहा गया कि फोटो क्लिक करने वाला फोटोग्राफर भी डिप्रेशन में चला गया है। लेकिन ये खबर भी फेक निकली। इसके पीछे की सच्चाई ये थी कि शेरों से इम्पाला डर गई थी।…Next

Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh