Menu
blogid : 314 postid : 1389527

अब नहीं दिखाना होगा ओरिजनल आधार नंबर, अगले महीने होगा ये बड़ा बदलाव

आधार कार्ड की जरुरत इन दिनों लगभग हर काम के लिए हो रही है। ऐसे में हर जगह आपको अपना 12 नंबर का दिखाना पड़ता है, लेकिन अब आपको अपना ये नंहर नहीं दिखाना पड़ेगा। दरअसल आधार के मिसयूज की लगातार खबरों के बाद अब आधार वर्चुअल आईडी अस्तित्‍व में आ रही है।  भारतीय यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी (विशिष्ट पहचान प्राधिकरण या UIDAI) ने इसमें कुछ जरूरी बदलाव किए हैं, जो अगल महीने से लागू होने जा रहा है। इसके तहत आपको अब आधार कार्ड नहीं, बल्कि वर्चुअल आईडी ही देनी होगी। इससे आधार के दुरुपयोग की संभावना खत्‍म हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं आखिर क्या होती है वर्चुअल आईडी।

Shilpi Singh
Shilpi Singh27 May, 2018

 

 

वर्चुअल आईडी का क्या होता है मतलब

वर्चुअल आईडी में आम लोगों के मतलब की बात यह है कि अब कई सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए उन्हें आधार नंबर नहीं देना पड़ेगा। सरकार आधार के लिए वर्चुअल आईडी के इस्तेमाल पर जोर देगी। आधार नंबर की प्राइवेसी और उसके आंकड़ों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। एक जून 2018 के बाद आपका आधार कार्ड एक तरह से बेकार हो जाएगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आपका आधार वैध नहीं रहेगा, बल्कि इसे इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वास्तव में सरकार हर जगह वर्चुअल आईडी काम में लाने की तैयारी कर रही है।

 

 

क्या होती है वर्चुअल आईडी

वर्चुअल आईडी (वीआईडी) से आपको निजी और सरकारी संस्थानों को अपना आधार नंबर दिए बगैर ट्रांजैक्शन और ई-केवाईसी सेवाओं को प्रमाणित करने की सहूलियत मिलती है। यह 16 डिजिट का अस्थायी नंबर होता है, इसे कभी भी जेनरेट किया जा सकता है। वीआर्इडी का इस्तेमाल ठीक वैसे ही किया जा सकता है, जैसे आधार नंबर का होता है। VID को UIDAI के पोर्टल पर जेनरेट कर सकते हैं।

 

 

1 जून से शुरू हो जाएगी सुविधा

इसे आधार का क्लोन भी कहा जा सकता है, इसमें आपकी कुछ ही डीटेल होंगी। UIDAI हर नागरिक को आधार का एक वर्चुअल आईडी तैयार करने का मौका देगी। अगर किसी को कहीं अपने आधार की डीटेल देनी है तो आप 12 अंकों के आधार नंबर की जगह 16 अंकों का वर्चुअल आईडी दे सकते हैं। वर्चुअल आईडी (VID) जेनरेट करने की सुविधा 1 जून से शुरू हो जाएगी।

 

 

क्या है VID से फायदा?

आधार वर्चुअल आईडी को UIDAI के पोर्टल से जेनरेट किया जा सकता है। यह एक डिजिटल आईडी होगी. चूंकि वीआर्इडी डिजिटल आईडी है, इसलिए आधार रखने वाला व्यक्ति इसे कई बार जेनरेट कर सकता है। यही बात इसे ज्यादा सुरक्षित बनाती है. अभी वीआईडी सिर्फ एक दिन के लिए वैध रहती है। इसका मतलब है कि आधार धारक वीआर्इडी जेनरेट होने के एक दिन बाद ही नर्इ वीआईडी बना सकते हैं।

 

 

कैसे जेनरेट करें VID

VID जेनरेट करने के लिए UIDAI के होम पेज पर जाएं, यूआईडीएआई के होमपेज पर आधार सेवाओं के तहत वीआईडी जेनरेटर पर जाएं। अब अपना आधार नंबर डालें, इसके बाद सिक्योरिटी कोड डालें और SEND OTP पर क्लिक कर दें। आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजी जाएगी। OTP डालने के बाद आपको नई VID जेनरेट करने का विकल्प मिलेगा। जब यह जेनरेट होगी, तो आपके मोबाइल पर VID या 16 अंकों का नंबर आ जाएगा।…Next

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

 

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh