Menu
blogid : 314 postid : 1366903

आधार कार्ड लिंक करने वाले इन एप्प से रहें सावधान, निजी जानकारी हो सकती है लीक!

मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट समेत कई अहम चीजों को आपको आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे आपको मिलने वाली सेवा पर असर पड़ सकता है। इसी अनिवार्यता का फायदा उठाकर कुछ फर्जी एप्प भी आ गए हैं। ये फर्जी एप्प न सिर्फ आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक करने का दावा कर रहे हैं, बल्कि ये आधार से जुड़ी कई सेवाएं देने का भी दावा करते हैं। अगर आप भी ऐसे किसी एप्प का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए।


cover aadhar


‘एम-आधार’ एप्प का करें प्रयोग

फिलहाल आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की सेवा के लिए कुछ ही आधिकारिक एप्प हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सबसे पहले नाम आता है ‘एम-आधार’ का. एम आधार आधार अथॉरिटी का ऐप है, जिसके जरिये आप आधार से जुड़ी ज्यादातर सेवाओं को मोबाइल पर ही हासिल कर सकते हैं।


aadhar

उमंग एप्प से भी ले सेवाएं

एम-आधार के बाद दूसरा जो एप्प आपको आधार से जुड़ी सेवाएं फिलहाल देता है, वह है उमंग एप्प। केंद्र सरकार की तरफ से यह एप्प जारी किया गया है। इस एप्प के जरिये आप न सिर्फ आधार से जुड़ी सेवा ले सकते हैं, बल्कि गैस सिलेंडर बुक करने समेत अन्य कई सेवाएं भी यहां पर आपको मिलती हैं।


umang



मोबाइल नंबर के लिए कोई एप्प नहीं है

मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की बात करें, तो फिलहाल इस व्यवस्था के लिए एम-आधार पर भी कोई व्यवस्था नहीं है। इसके लिए अगले महीने से ओटीपी समेत अन्य सुविधाएं आ सकती हैं, लेकिन फिलहाल इसे अपडेट करने के लिए न ही ऑनलाइन और न ही एप्प पर कोई व्यवस्था है।


aap adahar



निजी जानकारी भी लीक हो सकती है

एप्प डाउनलोड करने से आपके मोबाइल में वायरस आने का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही कई बार लोग आपकी निजी जानकारी भी लीक कर लेते हैं। हमेशा कोशिश कीजिए कि आधार और बैंक खाते से जुड़ा हर काम हमेशा आधिकारिक एप्प और वेबसाइट्स से ही करें।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh