Menu
blogid : 314 postid : 2573

तो क्या एनडीए सत्ता में आएगी ?

UPA governmentआने वाले 2014 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए अभी से ही गहमागहमी शुरू हो गई है. कौन सी राजनीतिक पार्टी सत्ता में आएगी, किसे नुकसान होगा, इसके लिए अभी से ही अनुमान लगाए जा रहे हैं. एबीपी न्यूज-नीलसन सर्वे (Abp News-Nielsen Survey) की रिपोर्ट के मुताबिक अगर लोकसभा चुनाव अभी हुए तो प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में नौ साल से केंद्र की सत्ता पर विराजमान यूपीए सरकार को भारी हार का सामना करना पड़ सकता है. सर्वे में यूपीए की सीटें आधी होती दिख रही हैं जबकि बीजेपी के नेतृत्व वाला गठबंधन एनडीए सत्ता में वापस आ रहा है.



Read: बच्चों के लिए रोचक कहानी रचने वाले आधुनिक दादाजी


यह सर्वे देश के 21 राज्यों के 152 लोकसभा क्षेत्रों में जनता से पूछे गए कुछ चुनिंदा सवालों के जवाब पर आधारित है. हर लोकसभा के भीतर 2 विधानसभा क्षेत्रों से सैंपल लिए गए और कुल 33404 लोगों के इंटरव्यू किए गए. सर्वे एक मई से 10 मई के बीच किया गया. सर्वे में पाया गया है कि केंद्र की संप्रग सरकार को उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र और दिल्ली में ज़बरदस्त हार का सामना करना पड़ सकता है. अभी फिलहाल इनमें से दो राज्यों में कांग्रेस नीत गठबंधन की सरकार है.


एबीपी न्यूज-नीलसन सर्वे (Abp News-Nielsen Survey) की रिपोर्ट के मुताबिक आइए जानते हैं इन चार राज्यों में कांग्रेस और भाजपा की क्या स्थिति रहेगी.


दिल्ली (Delhi)

सीटें (7 संसदीय सीट)अभी चुनाव हुए तो (2013)2009
भाजपा 50
कांग्रेस 27

महाराष्ट्र (Maharashtra)

सीटें (48 संसदीय सीट)अभी चुनाव हुए तो (2013)2009
बीजेपी-शिवसेना2920
कांग्रेस-एनसीपी1625

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)

सीटें (80 संसदीय सीट)अभी चुनाव हुए तो(2013)2009
बीजेपी2310
कांग्रेस521

बिहार (Bihar)

सीटें (80 संसदीय सीट)अभी चुनाव हुए तो (2013)2009
बीजेपी-जेडीयू3432
कांग्रेस32


इस सर्वे में यूपीए सरकार के खराब प्रदर्शन के पीछे जो वजह बताई जा रही है वह शासन के दौरान महंगाई, व्याप्त भ्रष्टाचार, वित्तीय संकट और बड़े फैसले लेने में असमर्थता है. आने वाले 22 मई को यूपीए-2 सरकार अपने 4 साल पूरे करने जा रही है जहां वह अपना अंतिम रिपोर्ट कार्ड पेश करेगी. लेकिन इस सर्वे के बाद ऐसा लगता है कि आने वाले समय में कांग्रेस की गठबंधन सरकार के लिए डगर आसान नहीं रहने वाला है.


Read:

मोदी होंगे अगले प्रधानमंत्री!


Tags:Abp News-Nielsen Survey, Abp News-Nielsen Survey in Hindi, Congress-led coalition, BJP, Congress, 2014 Election, corruption, economic slowdown, एबीपी न्यूज-नीलसन सर्व.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh