Menu
blogid : 314 postid : 1390413

SBI ग्राहकों का डेटा हुआ है लीक! क्या सेफ है खाताधारकों का पैसा

आप चोरी और बाकी झंझटों से मुक्ति के लिए अपने पैसे बैक में रखते हैं लेकिन कोई आपकी सुरक्षा में सेंध लगा दें, तो आप क्या करेंगे? कुछ ऐसा ही हुआ एसबीआई के ग्राहकों के साथ जिनके अकांउट की प्राइवेट जानकारी लीक हो गई. भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के लाखों ग्राहकों का डेटा लीक होने की बात सामने आ रही है। टेक से जुड़ी वेबसाइट ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया है।

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal31 Jan, 2019

 

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक ने एक असुरिक्षत सर्वर पर ग्राहकों की वित्तीय जानकारी से जुड़ा डेटा रखा हुआ था, जहां से डेटा लीक हुआ है। इसमें बैंक बेलेंस से लेकर हाल में की गई ट्रांजेक्शन की जानकारियां शामिल थीं।

 

कैसे हुई जानकारी लीक
वेबसाइट के मुताबिक, बैंक ने अपनी एक सर्विस SBI Quick का दो महीने डेटा जिस सर्वर पर रखा हुआ था वह असुरक्षित था। किसी भी पासवर्ड से प्रोटेक्टेड न होने के कारण कोई भी यहां से डेटा का ऐक्सेस कर सकता था। बता दें कि SBI Quick एक टेक्स्ट मेसेज और कॉल आधारित सिस्टम है। एसबीआई ग्राहक इसका इस्तेमाल बैंक अकाउंट से जुड़ी बेसिक जानकारी जानने के लिए करते हैं। यह तो पता नहीं लग सका कि यह सर्वर कितने समय के लिए असुरक्षित रहा है, हालांकि अब इसे ठीक कर लिया गया है।

 

 

 

क्या आपके पैसों पर भी मंडरा रहा है कोई खतरा
सीधे तौर पर तो ऐसा नहीं है। दरअसल, जो जानकारी लीक हुई है इसमें फोन नंबर, बैंक बैलेंस और ट्रांजैक्शन का डेटा शामिल हो सकता है। इसके अलावा यूजरनेम और पासवर्ड जैसा डेटा लीक नहीं हुआ है। इस तरह अकाउंट में रखा आपका पैसा सुरक्षित है…Next

 

 

Read More :

इन तरीकों से हो रही है OTP नम्बर की चोरी, इंटरनेट बैंकिंग यूजर्स रखें ये सावधानियां

अपनी बचपन की दोस्त से शादी करेंगे हार्दिक पटेल, जिस मंदिर में करना चाहते हैं शादी वहां जाने पर बैन

77 करोड़ हैक हो चुकी ईमेल आईडी में से कहीं आपकी आईडी तो नहीं हैक, ऐसे करें चेक

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh