blogid : 314 postid : 1390558

हर उड़ान भरने से पहले पायलट बोलेंगे 'जय हिन्द', एयर इंडिया ने जारी किया निर्देश

Posted On: 5 Mar, 2019 Hindi News में

Pratima Jaiswal

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1623 Posts

925 Comments

कुछ दिनों से सोशल मीडिया देशप्रेम से लबरेज नारों से भरा हुआ है। विंग कमांडर अभिनंदन की भारत वापसी से जुड़े अनगिनत पोस्ट सोशल मीडिया पर दिखाई देते हैं। अब देशभक्ति का यही रंग एयर इंडिया में भी देखने को मिलेगा।

 

हर उड़ान से पहले जोश के साथ बोलना होगा ‘जय हिन्द’
अब एयर इंडिया के पायलट हर उड़ान की घोषणा के बाद जय हिंद बोलेंगे। एयर इंडिया के चालक दल के सदस्यों को हर उड़ान की घोषणा के बाद भरपूर जोश के साथ ‘जय हिंद’ बोलने का आदेश दिया गया है। सोमवार को एयर इंडिया के ऑपरेशंस निदेशक अमिताभ सिंह ने कहा कि विमान के चालक दल के सभी सदस्यों को हर उड़ान की घोषणा के अंत में थोड़े से अंतराल के बाद और जोश के साथ जय हिंद बोलना होगा।

 

इससे पहले भी जारी हुआ था निर्देश
यह आदेश एयर इंडिया के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी के कार्यभार संभालने के बाद आया है। इससे पहले मई 2016 में एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रहते हुए अश्विनी लोहानी इस प्रकार का आदेश पायलटों के लिए जारी कर चुके हैं।
अधिकारियों के अनुसार, मौजूदा परामर्श ‘देश के रुख’ के साथ कर्मचारियों के लिए ‘रिमाइंडर’ है। लोहानी ने मई 2016 में अपने कर्मचारियों से कहा था, “विमान के कैप्टन को अकसर यात्रा के दौरान अपने यात्रियों से जुड़े होना चाहिए और ‘जय हिंद’ शब्दों के इस्तेमाल का जबरदस्त असर पड़ेगा।” इसके अलावा, लोहानी ने यह भी कहा था कि कर्मचारियों को यात्रियों के साथ विनम्र होना चाहिए और हमेशा चेहरे पर मुस्कान रखना अच्छी बात होगी।

 

 

भारत-पाक के बीच उपजा तनाव भी कारण
भारत और पाकिस्तान के बीच गहराए तनाव के बीच एयर इंडिया ने अपने पायलटों को जय हिंद बोलने का यह आदेश दिया है। 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ने आत्मघाती हमला कर दिया था। इसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने जवाबी कार्रवाई की थी और पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों को तबाह किया था।…Next

 

Read More :

Surgical Strike 2 : भारतीय वायुसेना के विमान मिराज 2000 की खास बातें, जिससे POK में आंतकी ठिकानों पर किया हमला

शहीद मेजर की पत्नी सेना में हुईं भर्ती, संयोग से एग्जाम में मिला वही चेस्ट नम्बर जो पति का था

1971 में अलग हुए हिस्से बांग्लादेश से इन मामलों में पीछे है पाकिस्तान, सिर्फ जनसंख्या बढ़ाने में आगे

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग