Menu
blogid : 314 postid : 2249

न सीखने की यह कैसी जिद

allahabad railway stationमौनी अमावस्या के दिन उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़ में अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई लोग घायल भी हुए हैं जिसमें से छह की हालत गंभीर बताई जा रही है. यह हादसा उस समय हुआ जब भारी संख्या में लोग कुंभ स्नान के बाद स्टेशन की ओर कूच करने लगे. चश्मदीदों के मुताबिक स्टेशन पर भारी भीड़ को देखते हुए जैसे ही पैसेंजर ट्रेन की घोषणा हुई अफरा-तफरी का माहौल हो गया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पीड़ितों में 26 महिलाएं, नौ पुरुष और एक बच्चा है. अब तक 20 शवों की पहचान हो पाई है.



Read: History of Cricket: क्रिकेट का इतिहास


वैसे इस हादसे की जो वजह बताई जा रही है इससे प्रशासन की बदइंतजामियों का पता चलता है. प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो मौनी अमावस्या के कारण संगम में लगभग तीन करोड़ लोग स्नान के लिए पहुंचे थे. जिसको देखते हुए इलाहाबाद स्टेशन पर भीड़ होने की काफी संभावानाएं जताई जा रही थीं लेकिन प्रशासन ने इसके लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं किए थे. लोगों के मुताबिक स्टेशन पर मौजूद पुलिसकर्मियों की जिम्मेदारी थी कि वह भीड़ को नियंत्रित करें लेकिन उन्होंने लोगों को जबरन खदेड़ना शुरू कर दिया.


Read: खिलाड़ी से सांसद तक का सफर


इस पूरी घटना में यदि नजर दौड़ाई जाए तो इसमें आयोजकों और प्रशासन में तालमेल की कमी दिखाई दी. इसमें कहीं भी मेला पुलिस, स्थानीय पुलिस और रेलवे पुलिस के बीच तालमेल नहीं दिखा. हर कोई अपनी जिम्मेदारियों से दूर भागता हुआ नजर आया. अगर तालमेल होता तो लोगों को कई अलग-अलग जगहों पर रोका जा सकता था और भीड़ को एक जगह जमा होने से रोका जा सकता था.


इस घटना ने एक बार फिर दिखाया कि बदइंतजामी के साथ-साथ पिछली गलतियों से न सीखने की जिद के नतीजे कितने भयानक हो सकते हैं. भारत में इस तरह के हादसों का अपना ही इतिहास रहा है लेकिन प्रशसन आज तक गलतियों से सबक नहीं ले पाया है.


Read:

महिलाओं से ज्यादा तो भ्रष्टाचारियों की सुरक्षा पर होता है खर्च

आखिर अखिलेश को अपराधी ही क्यों मिलते हैं?

इन सात वजहों ने मोदी को लोकप्रिय नेता बनाया


Tag: Pawan Kumar Bansal, Allahabad Railway Station Stampede, Kumbh Mela, Maha Kumbh,  Kumbh Mela in Hindi, Railway Station, कुंभ मेला, महाकुंभ, भगदड़. इलाहाबाद रेलवे स्टेशन.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh