Menu
blogid : 314 postid : 1390677

तलाक के बाद मैकेन्जी बन सकती थीं दुनिया की सबसे अमीर महिला, अगर ऐसा होता तो अमेजन सीईओ बन जाते नम्बर-4

दुनिया के सबसे अमीर शख्स अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस भी ऐसी ही परिस्थिति से गुजर रहे हैं, जिसकी शायद उन्होंने कभी कल्पना नहीं की होगी। अमेजन कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेन्जी बेजोस का तलाक हो चुका है। तलाक की रकम को देखते हुए इसे दुनिया का सबसे मंहगा तलाक बताया जा रहा है। तलाक के बाद जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई हैं। दरअसल, जेफ बेजोस और मैकेंजी के बीच तलाक की प्रक्रिया पूरी होते ही मैकेंजी के हिस्से में अमेजन के शेयर की चार फीसदी हिस्से्दारी आई है। इन शेयर्स की वैल्यू 36। 5 अरब डॉलर ( करीब 2.52 लाख करोड़ रुपये) हो गई है। ऐसे से दुनिया की सिर्फ 3 महिलाएं ही मैकेंजी से आगे हैं।

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal5 Apr, 2019

 

 

ये तीन महिलाएं सबसे अमीर
2.52 लाख करोड़ रु के शेयर लेकर मैकेंजी चौथी सबसे अमीर महिला बन गई है। दुनिया की सबसे अमीर तीन महिलाओं की बात करें तो लोरियर ग्रुप की फ्रेंकोइस मीयर्स 53.7 अरब डॉलर के साथ सबसे आगे हैं। वहीं वॉलमार्ट की एलाइस वॉल्टन के पास 44.2 अरब डॉलर और जैकलीन मार्स (मार्स, यूएस) की संपत्ति 37.1 अरब डॉलर है।

 

 

मैकेंजी के पास दुनिया की अमीर महिला बनने का था मौका
सबसे दिलचस्प बात यह है कि जेफ बेजोस की पत्नीा मैकेंजी के पास तलाक के बाद दुनिया की सबसे अमीर महिला बनने का मौका था। दरअसल, वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक शादी के बाद अर्जित की गई संपत्ति तलाक के समय पति-पत्नी में बराबर बांटी जाती है। अगर ऐसा होता तो मैकंजी दुनिया की सबसे अमीर महिला बन सकती थीं। हालांकि, उन्होंकने ऐसा नहीं किया। वहीं जेफ बेजोस दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले से फिसलकर चौथे नंबर पर आ जाते।

 

 

कभी ऐसे शुरू हुई थी लवस्टोरी
जेफ और मैकेन्जी के चार बच्चे हैं। तीन लड़के और एक गोद ली हुई लड़की। साल 2013 में मैकेन्जी ने वोग पत्रिका को बताया था कि जेफ से उनकी मुलाक़ात नौकरी के एक इंटरव्यू के दौरान हुई थी। जेफ उस समय इंटरव्यू ले रहे थे। तीन महीने तक एक-दूसरे के साथ वक्त बिताने के बाद उन्होंने साल 1993 में शादी कर ली थी। इसके एक साल बाद जेफ ने अमेजॉन कंपनी की शुरुआत की। उस समय अमेजॉन पर सिर्फ किताबों की ऑनलाइन बिक्री होती थी। धीरे-धीरे इस कंपनी का विस्तार होता चला गया और यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन गई।…Next

 

 

Read More :

‘मैं बड़े भाई की तरह गुजारिश करता हूं, यहां से चले जाइए’ पुलवामा पुलिस ऐसे रोक रही है पत्थरबाजों को : देखें वीडियो

बीजेपी नेताओं से मिलने हेलमेट पहनकर पहुंचे पत्रकार, इस घटना के बाद उठाया कदम

रात को लेजर लाइट से चमकेगा ‘राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक’ जानें और क्या हैं खास बातें

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh