Menu
blogid : 314 postid : 2569

मैं कोई आतंकवादी नहीं हूं: संजय दत्त

sanjay dutt

What is the Anda cell

इंपीरियल हाइट्स में ठाठ-बाट और शानो-शौकत की जिंदगी जीने वाले बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) इस समय मुंबई के ऑर्थर रोड जेल में अपनी सजा पूरी कर रहे हैं. खबर है कि एयरकंडीशन और नौकरों के बीच रहने वाले संजय जेल में घुटन महसूस कर रहे हैं. इसके लिए उन्होंने शुक्रवार को टाडा अदालत से गुहार लगाई कि उन्हें दूसरी कोठरी में भेजा जाए जहां उन्हें घुटन से राहत मिल सके.


Read:  किसी राष्ट्र की हैसियत को जाहिर करता है संग्रहालय


क्या है ‘अंडा सेल’ (What is the Anda cell?)

असल में 53 साल के संजय दत्त ऑर्थर रोड जेल के जिस सेल में अपने 42 महीने की सजा काट रहे हैं उसे ‘अंडा सेल’ कहा जाता है. यह अंडे के आकार का होता है. इस सेल में रोशनी भी कम आती है तथा बाहर से हवा भी पर्याप्त नहीं मिलती. यह वही सेल है जहां पर आम तौर पर संदिग्ध आतंकवादियों और खूंखार अपराधियों को रखा जाता है. इस सेल में मुंबई हमलों के गुनाहगार अजमल आमिर कसाब को भी रखा गया था.


अभिनेता संजय दत्त ने अदालत से गुहार लगाई कि उन्हें ऑर्थर रोड केंद्रीय कारागार के ‘अंडा’ सेल से किसी अन्य कोठरी में स्थानांतरित किया जाए क्योंकि वह आतंकवादी नहीं हैं. संजय के वकील रिजवान मर्चेंट ने कहा कि संजय को टाडा के तहत दोषी नहीं ठहराया गया है और वे आतंकवादी नहीं हैं. उन्हें शस्त्र अधिनियम के तहत दोषी ठहराया गया है इसलिए उन्हें अंडा सेल में नहीं रखा जाना चाहिए.


Read:क्या आईपीएल को बंद कर देना चाहिए ?


पहले भी मांग कर चुके हैं संजय दत्त

वैसे जब से संजू बाबा ने टाडा कोर्ट के सामने आत्मसमर्पण किया तब से वह अपनी मांगें ही रख रहे हैं. पहले भी उनकी मांग पर टाडा कोर्ट के विशेष जज जीए सानप ने उन्हें अपने साथ घर का गद्दा, तकिया, हनुमान चालीसा, रामायण, भगवद्गीता, टूथपेस्ट, शैम्पू, हवाई चप्पल, कुर्ता-पायजामा, मच्छरों को दूर रखनेवाली अगरबत्ती और एक पंखा ले जाने की अनुमति दे दी है. घर का खाना फिलहाल उन्हें एक महीने तक ही मिलेगा और इसके बाद जेल प्रशासन तय करेगा कि घर का खाना उन्हें दिया जाएगा या नहीं लेकिन संजय दत्त की ई-सिगरेट जेल में साथ ले जाने की मांग को यह कहते हुए कोर्ट ने ठुकरा दिया कि अब उन्हें सिगरेट की आदत छोड़ देनी चाहिए.


Read more:

जेल में सही तरीके से रहना ही होगा संजू बाबा

Tags: sanjay dutt , Sanjay Dutt in hindi, Sanjay Dutt,  Arthur Road jail, Mumbai’s Arthur Road Jail, 42-month prison, TADA Court, संजय दत्त, संजय. ऑथर जेल.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh