Menu
blogid : 314 postid : 1409

ऑटो एक्सपो में सजी गाड़ियों की महफिल

Auto Expo 2012ऑटो एक्सपो 2012 के पहले दिन लगभग 40 कार, बाइक और कॉमर्शियल वाहनों की लांचिंग हुई. कंपनियों ने इस बार छोटी कारों को खास तवज्जो भले ही न दी हो, लेकिन एसयूवी, एमयूवी और भारी-भरकम ट्रकों के साथ दोपहिया वाहनों को लांच करने में ऑटो कंपनियां पीछे नहीं रही हैं. पेश है ऑटो मेले के शोरूम में लांचिंग का नजारा.


मारुति : देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने ग्राहकों का नया वर्ग तैयार करने के उद्देश्य से स्पो‌र्ट्स यूटिलिटी ह्वीकल [एसयूवी] एक्स ए अल्फा लांच की है. इसकी कीमत व अन्य तकनीकी विशेषताओं के बारे में कंपनी शुक्रवार को बताएगी.


Bajaj RE 60बजाज: दोपहिया और तिपहिया वाहनों के क्षेत्र में प्रभुत्व रखने वाली भारतीय कंपनी बजाज ऑटो ने अपनी छोटी कार आरई-60 लांच की. इस कार का निर्माण निसान और रेनो जैसी प्रमुख आटोमोबाइल कंपनियों के सहयोग से किया गया है. आरई-60 से एक लीटर में लगभग 35 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है. यह नई कार देश की सबसे छोटी और सस्ती माने माने वाली टाटा मोटर्स की नैनो को टक्कर देगी क्योंकि यह नैनो की तुलना में एवरेज भी अधिक देगी और इसका इंजन 800 सीसी का है जबकि नैनो में 624 सीसी का इंजन लगा है.


बजाज की आरई-60 अधिकतम 90 किलोमीटर की रफ्तार पर चल सकेगी और इसमें नैनो की तरह पांच लोग बैठ सकेंगे.


hyundaisonataहुंडई : देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई मोटर ने भारतीय ग्राहकों के लिए प्रीमियम वर्ग में सोनाटा को बिल्कुल नए रूप रंग में उतारने का एलान किया है. नई सोनाटा फरवरी के अंत तक आएगी. इसके साथ ही कंपनी ने बहुउद्देशीय वाहन [एमपीवी] हेक्सा कांसेप्ट भी यहां प्रदर्शित की है. कंपनी का कहना है कि एमपीवी वर्ग पर वह आने वाले दिनों में खास ध्यान देगी.


महिंद्रा एंड महिंद्रा : घरेलू ऑटो बाजार में बेहद आक्रामक बिक्री व विपणन रणनीति लागू करने वाली महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने कोरियाई सब्सिडियरी सैंगयोंग के सहयोग से निर्मित होने वाले चार वाहनों को भारतीय बाजार में उतारने का एलान किया है. इन्हें पहली बार यहां पेश किया गया. रेक्सटॉन, कोरांडो ई, एक्टयोन स्पो‌र्ट्स के मॉडल बहुत जल्द ही भारतीय ग्राहकों के सामने होंगे, जबकि कांसेप्ट कार एक्सफोर-वन के लिए कुछ दिन इंतजार करना होगा. कंपनी महिंद्रा नेविस्टर ब्रांड नाम के तहत एक लग्जरी बस भी उतारने जा रही है.


एचएमएसआइ : होंडा मोटरसाइकल व स्कूटर इंडिया [एचएमएसआइ] ने भारत की दोपहिया वाहन कंपनियों के समक्ष जबरदस्त चुनौती पेश करते हुए सात नए वाहन एक साथ घरेलू बाजार में उतारने की घोषणा की है. इसमें 46 हजार रुपये की ड्रीम युग के साथ लगभग दस लाख रुपये की वीटी 1300सीएक्स भी है. ड्रीम युग 110 सीसी का वाहन है, जिसमें होंडा पहली बार उतर रही है. भारत में काफी लोकप्रिय हो चुकी सीबीआर का नया वर्जन भी पेश किया गया है.


हर्ले-डेविडसन : बेहद महंगी बाइक बनाने वाली अमेरिकी कंपनी हर्ले डेविडसन पर भी भारतीय रंग चढ़ने लगा है. कंपनी ने दो नए मॉडल भारतीय बाजार में उतारने का एलान किया है. इनकी शुरुआती कीमत 9.95 लाख रुपये होगी. अभी कंपनी की बाइकों की कीमत 13.95 लाख रुपये से शुरू होती है. इनके नाम एफएक्सडीबी स्ट्रीट बॉब और एफएक्सडीसी सुपर ग्लाइड कस्टम है.


ट्रायंफ : भारत में महंगी बाइकों के बढ़ते प्रचलन से उत्साहित ब्रिटिश बाइक निर्माता कंपनी ट्रायंफ सात बाइकों के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश की है. इनकी कीमत 5.5 लाख रुपये से लेकर 22 लाख रुपये के बीच है. साथ ही 5.75 लाख रुपये और 11.50 लाख रुपये के भी वाहन हैं. कंपनी भारत में अपनी असेबलिंग लाइन भी स्थापित करने जा रही है.


अशोक लीलैंड : कॉमर्शियल वाहन बनाने में देश की प्रमुख अशोक लीलैंड ने कुल तीन नए वाहन भारतीय बाजार में उतारने का एलान किया है. इसमें एक लो फ्लोरिंग जन बस है, जबकि दो ढुलाई ट्रक स्टाइल और पार्टनर के नाम से उतारे गए हैं.


यामाहा : रेसिंग बाइक व शहरी युवाओं के बाइक बनाने वाली कंपनी यामाहा ने पहली बार स्कूटी बाजार में उतरने का एलान किया है. कंपनी बहुत जल्द लड़कियों के लिए खास तौर पर बनाई गई स्कूटी यहां पेश करेगी. कंपनी 800 करोड़ रुपये की लागत से भारत में तीसरा नया प्लांट भी लगाने जा रही है.


बीएमडब्लू : जर्मनी की कार कंपनी बीएमडब्लू ने एम 5 लग्जरी कार भारतीय ग्राहकों के लिए उतार दिया है. इसकी कीमत 95.9 लाख रुपये तय की गई है. कंपनी ने पहली बार यहां अपनी कांसेप्ट कार को भी पेश किया है.


फोर्ड : अमेरिकी कार कंपनी ने भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखकर तैयार की गई अपनी एमपीवी ईकोस्पोर्ट को यहां पेश किया है. वैसे तो यह कार दुनिया के सौ देशों में उतारी जाएगी, लेकिन सबसे पहले इसका पर्दापण भारतीय बाजार में होगा.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh