Menu
blogid : 314 postid : 838957

यूं ही नहीं पड़ा इनका नाम ‘बिरयानी बाबा’

‘अत्ताउल्ला शरीफ शताज खादिरी बाबा’ जिनता बड़ा नाम उतना ही बड़ा काम. आंध्र प्रदेश में लोग इन्हें ‘बिरयानी बाबा’ के नाम से जानते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि कौन है यह बिरयानी बाबा. दरअसल यह बाबा पिछले कई दशकों से विजयनगरम और चीमलापडु के गरीबों को बिरयानी खिलाते आ रहे हैं.


birayani


40 साल पहले अपने गुरु खादर की निधन के बाद तब से 78 साल के बिरयानी बाबा गरीब लोगों को बिरयानी खिला रहे हैं. इससे पहले इनके गुरु भी यही काम किया करते थे.


गरीब लोगों को बिरयानी खिलाने में बाबा की इतनी दिलचस्पी है कि वह खुद बिरयानी बनाने में हिस्सा लेते हैं. वह रोजाना विजयनगरम और चीमलापडु के एक हजार लोगों को बिरायानी खिलाते हैं. यह संख्या तब और ज्यादा बढ़ जाती है जब कोई विशेष त्यौहार हो. एक अनुमान के मुताबिक त्यौहारों के दिन 8 से 10 हजार लोग ‘बिरयानी बाबा’ की बिरयानी खाते हैं.


बाबा रामदेव के हॉलीवुड और बॉलीवुड में हैं कई अवतार


‘बिरयानी बाबा’ गरीब लोगों को जिस स्तर की बिरयानी खिलाते हैं वह भी उत्तम होता है. इसके लिए वह रोजाना दो टन बासमती चावल, कई क्विंटल चिकन और मटन तथा शुद्ध देसी घी का भी इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा वह शाकाहारी लोगों के लिए भी खाना बनाते हैं.


यही नहीं, ‘बिरयानी बाबा’ हर साल विजयनगरम दरगाह में एक बहुत बड़े उत्सव का भी आयोजन करते हैं जहां वह हजारों लोगों मुफ्त में बिरयानी खिलाते हैं. इस साल यह उत्सव 25 जनवरी को मनाया जाएगा.


बिरयानी बाबा के अनुसार- अपने दाताओं और श्रद्धालुओं की मदद से मैं जरूरतमंद लोगों को भोजन खिलाता हूं और यह काम लगातार ऐसे ही चलता रहेगा. मैं किसी जात और धर्म में विश्वास नहीं करता, मैं लोगों से प्रार्थना करूंगा कि वह गरीबों की मदद करें….Next


Read more:

ना उड़ाया मजाक, ना दिया एक-दो का सिक्का, सीधे बना दिया भिखारी से टॉफी बाबा

फिल्म ‘पीके’ में मिला दिल्ली के इस भिखारी को रोल और बदल गई किस्मत

एक भिखारी ने बदल दी उसकी ज़िंदगी…..पढ़िए आपके दिल को छू जाने वाली एक सच्ची कहानी



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh