Menu
blogid : 314 postid : 1382099

राष्ट्रपति का अभिभाषण आज, 1 फरवरी को खुलेगा जेटली का पिटारा

संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के बाद सत्र शुरू हो जाएगा। सुबह करीब 11 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संयुक्त सत्र को सेंट्रल हॉल में संबोधित करेंगे। इसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली लोकसभा और राज्यसभा में आर्थिक सर्वे पेश करेंगे। आम बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। बजट सत्र का पहला चरण 9 फरवरी को खत्म होगा जबकि दूसरा चरण 5 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा। जीएसटी लागू होने के बाद यह पहला बजट है, वहीं 2019 लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी पूर्ण बजट है।


cover


राष्ट्रपति के अभिभाषण से शुरू होगा सत्र

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का यह पहला अभिभाषण होगा, राष्ट्रपति का अभिभाषण केंद्र सरकार का दस्तावेज होता है जिसमें केंद्र सरकार की पिछले साल की उपलब्धियों के साथ-साथ आगामी वित्तीय वर्ष के लिए सरकार के विज़न का ड्राप्ट होता है।बजट सत्र का पहला भाग 29 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा, वहीं दूसरा हिस्सा 6 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा।


Ram Nath Kovind


लोकलुभावन बजट की संभावना कम

हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने बजट को लेकर इस ओर इशारा कर दिया था, कि आने वाले बजट में कुछ खास लोकलुभावन नहीं होने वाला है। पीएम ने इस दौरान कहा था कि, सरकार सुधारों के अपने एजेंडे पर ही चलेगी, जिसके चलते भारतीय अर्थव्यवस्था ‘पांच प्रमुख’ कमजोर अर्थव्यवस्थाओं की जमात से निकलकर दुनिया का ‘आकर्षक गंतव्य’ बन गया है।


jaitley-budget-briefcase9


तीन तलाक विधेयक पर जोर

बजट सत्र से पहले बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार बजट सत्र के दौरान एक बार में तीन तलाक संबंधित विधेयक को पारित कराने का प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए हम सभी दलों से बातचीत करेंगे।इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, सपा नेता मुलायम सिंह, भाकपा नेता डी राजा, टीएमसी के डेरेक ओब्रायन, सुदीप बंदोपाध्याय, द्रमुक की कनीमोई जैसे नेताओं ने हिस्सा लिया।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh