Menu
blogid : 314 postid : 1389431

कुली ने पास की सिविल सर्विस परीक्षा, रेलवे स्टेशन पर लगी फ्री Wifi से की पढ़ाई

इंटरनेट एक आम इंसान के जीवन में क्या बदलाव ला सकता है, इसकी एक बानगी दिखी केरल के एर्णाकुलम रेलवे स्टेशन पर, जहां एक कुली के सरकारी नौकरी करने के ख्वाब को इसने पंख दिए और अब वह केरल लोक सेवा आयोग की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर चुका है। सिविल सर्विस परीक्षा क्रैक करने के लिए लोग बड़े-बड़े कोचिंग सेंटर जाते हैं, लेकिन हम यह कहें कि एक कुली ने रेलवे स्टेशन के फ्री वाईफाई से पढ़कर सिविल सर्विसेज एग्जाम क्लियर कर लिया हो तो आप जरूर हैरान हो जाएंगे, लेकिन यह सच है।

Shilpi Singh
Shilpi Singh9 May, 2018

 

 

मुफ्त वाई-फाई से पास की परीक्षा

आम तौर पर सिविल सेवा की तैयारी करने वाले छात्रों के पास हम किताबों के ढेर देखने के आदि हैं, लेकिन श्रीनाथ ने दिखाया कि सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान के तहत लगाए गए इस मुफ्त वाई-फाई का सकारात्मक उपयोग कैसे किया जा सकता है।

 

 

केरल पब्लिक सर्विस कमीशन की पास

केरल में एर्नाकुलम जंक्शन पर पिछले 5 सालों से बतौर कूली काम करने वाले युवक श्रीनाथ ने केरल पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा पास कर ली है। सबसे बड़ी बात तो यह कि उसने पढ़ाई के लिए किसी किताब की मदद नहीं ली, बल्कि रेलवे स्टेशन के वाईफाई की मदद से पढ़ाई की। इसके लिए वह मोबाइल में वीडियो की मदद लेता था, उनके पास अपने फोन और ईयरफोन के अलावा कोई किताब भी नहीं थी।

 

 

रेलवे के फ्री वाईफाई से की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीनाथ तीन बार परीक्षा में बैठा है, लेकिन पहली बार उसने अपनी तैयारी के लिए रेलवे के फ्री वाईफाई का इस्तेमाल किया। उसने बताया कि कुली के रूप जब लोगों का सामान ढ़ोते थे उस समय अपने कानों में ईयरफोन लगा लेते थे और पढ़ने वाली चीजों को सुनता रहता था। अब यदि श्रीनाथ इंटरव्यू भी क्वालीफाई कर लेते हैं तो वे लैंड रेवेन्यू डिपार्टमेंट में बतौर विलेज फील्ड असिस्टेंट नियुक्त किए जाएंगे।

 

 

डिजिटल इंडिया के तहत स्टेशनों पर लगे थे वाईफाई

दसवीं पास श्रीनाथ मन्नार के रहने वाले हैं, एर्नाकुलम उनका नजदीकी रेलवे स्टेशन है। उनका कहना है कि मुफ्त वाईफाई सुविधा ने उनके लिए सफलता के द्वार खोल दिए। आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2016 डिजिटल इंडिया के तहत रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा शुरू की थी।  इस सुविधा को फ्री रखा गया है, जिसे स्टेशनों पर कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

 

 

2016 में एर्णाकुलम स्टेशन पर लगे थे वाईफाई

श्रीनाथ ने बताया ‘मैं पहले तीन बार परीक्षा में बैठ चुका हूं, लेकिन इस बार मैंने पहली बार स्टेशन के वाई-फाई का उपयोग अपनी पढ़ाई के लिए किया। मैं बस अपने ईयरफोन कान में लगाकर अपनी पठन सामग्री सुनता रहता। इसके बाद जब रात को मुझे समय मिलता तो मैं अपनी पढ़ाई को दोहरा लेता’। एर्णाकुलम स्टेशन पर 2016 में मुफ्त वाई-फाई की सेवा शुरु की गई थी।

 

 

ऑनलाइन की किया सबकुछ

श्रीनाथ ने कहा कि स्टेशन पर उपलब्ध वाई-फाई सेवा ने उनके लिए अवसरों के नए द्वार खोले। पहले उन्होंने इस बारे में सोचा भी नहीं लेकिन इससे उन्हें अपने अभ्यास प्रश्नपत्रों को सुलझाने एवं परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन इत्यादि करने में तो मदद मिली ही, साथ ही किताबें खरीदने पर होने वाला उनका एक बड़ा खर्च भी बच गया, उन्होंने इसके अलावा रेलवे की कई अन्य सरकारी नौकरियों के लिए भी आवेदन दिया है।…Next

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh