Menu
blogid : 314 postid : 945940

कच्चे तेल की है भरमार लेकिन निवेश के लिए नहीं जाती कोई कंपनी यहां

यहाँ निवेश नहीं करता.


manual-oil-drilling-myanm


म्यांमार के लोग अब भी परंपरागत तरीके से कच्चा तेल निकालने का काम कर रहे हैं. तेल निकालने का यह तरीका बहुत ही पीड़ादायक है. इसका सबसे बड़ा कारण म्यांमार में लंबे समय तक सैन्य शासन द्वारा लगाए गए राजनीतिक प्रतिबंध है. इस कारण यहां किसी भी तरह का विदेशी निवेश नहीं होता है. आज भी म्यांमार का एक बड़ा हिस्सा आधुनिकीकरण की राह देख रहा है.


Read:विदेश में लाखों का पैकेज छोड़ ये मॉडल हुआ सेना में शामिल


म्यांमार में हाड़ तोड़ मेहनत के बाद एक मजदूर दिनभर में 300 बैरल क्रूड ऑयल इकट्ठा करता है. इसकी कीमत 3,000 डॉलर होती है. इस तेल को स्थानीय रिफाइनरी को बेचा जाता है.



oil-drilling-myanma



परंपरागत तरीके

तेल के कुंए से कच्चा तेल निकालने के लिए मजदूर ट्राइपॉड नुमा (तीन टांग वाला) बांस या पेड़ के तने का इस्तेमाल कर उसे जमीन में गाड़ते हैं. यह ट्राइपॉड नुमा बांस करीबन 40-50 फीट ऊंचे होते हैं. इसमें चरखी लगा होता है. इसकी मदद से ड्रिल करके ऑयल खींचा जाता है. इस के बाद ऑयल को सतह तक पहुंचने के लिए मजदूरों को घंटों मशक्कत करनी पड़ती है. मजदूरों को 300 फीट या इससे भी ज्यादा निचे कुंए से तेल खींचकर निकालना पड़ता है.


Read:पढ़ाई में अव्वल मजदूर की बेटी ने 15 साल की उम्र में बनाया यह रिकॉर्ड


ड्रिलिंग महंगा ही नहीं बहुत महंगा

यहाँ एक एकड़ ऑयल फील्ड की कीमत लगभग 4,000 डॉलर (2,52,680 रुपए) है, जबकि ड्रिलिंग 2,000 डॉलर यानि (1,26,340 रुपए) है. इसके साथ ही इसका परमिट स्थानीय रिफाइनरी से खरीदा जाना आवश्यक शर्तों में से एक है. परन्तु बात रिश्वत पर आकर अटक जाती है. व्यापारियों को ड्रिलिंग के लिए ऊंची रिश्वत तक चुकानी पड़ती है. इस कारण ड्रिलिंग और भी महंगी हो जाती है. कुछ लोग तो आर्थिक तंगी के कारण हाथ से ड्रिलिंग करते रहते हैं.


oil-drilling-myanmar_1436



दादागिरी एक बड़ी समस्या

म्यांमार के कई ऑयल फील्ड में ड्रिलर अवैध तरीके से भी तेल निकालने का काम करते हैं. ड्रिलर को रोकने पर वे खून-खराबे पर उतर जाते हैं. 2011 में सैन्य शासन खत्म होते ही बर्मा ने राजस्व वृद्धि के उद्देश्य से ऑयल ब्लॉक्स विदेशी निवेशों के लिए खोल दिए. म्यांमार दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में ऑयल प्रोडक्ट्स आयात करने के लिए ज्वॉइंट वेंचर की तलाश में है.Next…


Read more:

भूमिहीन गरीबों को आश्वासन का अंतहीन सिलसिला

जहां फेल होने के लिए परीक्षा ली जाती है

मजदूर-किसान को कौन पूछता है यहां


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh