blogid : 314 postid : 1374243

सड़क हादसा हो या एसिड अटैक, दिल्ली सरकार उठाएगी आपका पूरा खर्च

Posted On: 13 Dec, 2017 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1443 Posts

925 Comments

अगर आप दिल्ली के रहने हैं या फिर अक्सर दिल्ली आते रहते हैं तो आपके लिए दिल्ली की सरकार ने एक राहत की खबर दी है। दरअसल सरकार की तरफ से एक्सीडेंट विक्टिम स्कीम को हरी झंडी दे दी है। जिससे अब एक्सीडेंट होने पर पीड़ित पक्ष का पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी फिर चाहे मरीज सरकारी में हो या किसी नीजि अस्पताल में हो। सड़क दुर्घटना में घायल होने, चोट लगने, आग से जल जाने, एसिड अटैक का शिकार होने हर स्थिति में पीड़ित को ये सुविधा मिलेगी। एक्सीडेंट विक्टिम स्कीम को एलजी के पास भेजा जाएगा, जैसे ही एलजी इसे हरी झंडी देंगे, ये स्कीम लागू हो जाएगी।


cover


सड़क हादसों में पीड़ित मरीजों को मिलेगी सुविधा

सड़क हादसों में पीड़ित मरीजों को दिल्ली में तत्काल स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। इन मरीजों के सरकारी व निजी अस्पताल का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। इसके लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजीवाल की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने एक्सीडेंट विक्टिम स्कीम को मंजूरी दी है।


accident


जानें किसे मिलेगा लाभ

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि सड़क हादसों में होने वाली मौतों में कमी लाने के लिए सरकार ने यह पहल की है। इसके तहत सड़क दुर्घटना में व्यक्ति घायल हो जाए, आग लगने से झुलस जाए या फिर एसिड अटैक पीड़ित हो, दिल्ली सरकार उन्हें अस्पताल तक ले जाने और उनके इलाज का खर्च देगी।


road-accidents


दिल्ली में करीब 8 हजार दुर्घटना होती हैं

दिल्ली सरकार ने साफ किया है कि इन मामलों में हर नागरिक को सरकार की योजना लाभ मिलेगा। केवल हादसा दिल्ली की सीमा क्षेत्र में होना चाहिए और एमएलसी दिल्ली पुलिस की होनी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली में करीब 8 हजार दुर्घटना होती है। इन दुर्घटनाओं की चपेट में औसतन 15 से 20 हजार लोग आते हैं। इस स्कीम से मरीजों को गोल्डन ऑवर में अस्पताल पहुंचाने में मदद मिलेगी और मरीज की जान बचाई जा सकेगी।  अभी इस प्रकार के हादसों में सालाना करीब 1600 मौते हो जाती है।


delhi police



बीते सालों में कितनी हुई सड़क दुर्घटनाएं

वर्ष     संख्या

2011    7280

2012    6939

2013    7566

2014    8623

2015    8085

2016    7375


मरीजों को पहुंचाने के लिए भी पुरस्कार देगी सरकार

दिल्ली सरकार मरीजों को अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को पुरस्कार भी देगी। इसके लिए पहले ही स्कीम तैयार है और इसके तहत हर व्यक्ति को 2000 रुपये का पुरस्कार देने की योजना है। सरकार का मानना है कि इससे लोगों को मरीजों की मदद से के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। सरकार इस योजना के लिए पहले ही उपराज्यपाल की मंजूर ले चुकी है। लेकिन इन दोनों को एक साथ ही लागू करने की तैयारी है।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग