blogid : 314 postid : 1135068

अब इन रूटों पर बिना ड्राइवर के दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो

Posted On: 27 Jan, 2016 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1623 Posts

925 Comments

‘क्या हो गया है इस ड्राइवर को यार… इतनी स्लो मेट्रो चला रहा है.’ मेट्रो में सफर करते हुए कभी न कभी आपके मुंह से भी ऐसा ही कुछ जरूर निकला होगा. खासतौर पर जब आप ऑफिस या कॉलेज जाने के लिए लेट हो रहे हो. लेकिन अगर हम आपसे कहे कि आने वाले कुछ समय में मेट्रो बिना ड्राइवर ट्रैक पर दौड़ेगी तो आप इसे मजाक ही समझेंगे. लेकिन डीएमआरसी ने बिना ड्राइवर के मैट्रो को चलाने का मन बना लिया है. इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा.


delhi metro

Read : दिल्ली मेट्रो के लेडिज कोच में गर्भवती महिला ने मांगा सीट, जवाब मिला ‘नो’

दिल्ली के उत्तरी हिस्से में स्थित मुकुंदपुर डिपो में कुछ खास मेट्रो की टेस्टिंग की जा रही है. जिसमें ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे बिना ड्राइवर के मेट्रो चलेगी. इस बारे में दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि ‘फेज तीन के लिए जिन मेट्रो को खरीदा गया है, वे बिना ड्राइवर चलने वाली ट्रेनें हैं. शुरूआत में इन मेट्रो में ड्राइवर होंंगे लेकिन धीरे-धीरे उन्हें हटा दिया जाएगा और मेट्रो पूरी तरह तकनीक पर चलेगी.’ इन खास मेट्रो की टेस्टिंग पिछले साल दिसम्बर में शुरू हुई थी.

Read : देश की पहली इस सुपरफास्ट मेट्रो से 430 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 40 मिनट में


आने वाले महीने फरवरी में, तीन और नई मेट्रो की टेस्टिंग होगी. बिना ड्राइवर के चलने वाली इन मेट्रो की अन्य खास बातें ये है कि कई दूसरे पहलुओं में भी ये नई मेट्रो हालिया मेट्रो से काफी दमदार और तकनीक में कई गुना बेहतर होंगी. साथ ही इनका रंग-रूप भी थोड़ा हटकर है. ज्यादा स्पेस और कलरफुल मेट्रो दिल्लीवासियों को पंसद आएगी. लाइव फीडबैक देने के लिए 37 इंच एलसीडी भी लगाया जाएगा. इन नई मेट्रो को सबसे पहले दो नए रूट मजलिस पार्क- शिव विहार और जनकपुरी पश्चिम- बॉटोनिकल गार्डन के बीच चलाया जाएगा…Next


Read more

मेट्रो में यात्रा करने से पहले सावधान, कुछ इरिटेटिंग जंतु आपकी तलाश में घूम रहे हैं

एक जिंदगी को बचाने के लिए 10,000 टन की ट्रेन को ही उठा दिया गया (वीडियो देंखे)

किसान की सूझबूझ से टला सम्भावित रेल हादसा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग