Menu
blogid : 314 postid : 1355986

10 करोड़ में बना है दुनिया का सबसे महंगा दुर्गा पूजा पंडाल, ‘बाहुबली’ के माहिष्मती महल जैसा लुक

नवरात्रि पर देशभर में मां दुर्गा की पूजा के लिए बड़े-बड़े पंडाल बनाए गए हैं, कोलकाता की दुर्गा पूजा खास होती है.ऐसे में पश्चिम बंगाल की दुर्गा पूजा पर इस साल भी भव्य पंडाल बनाए गए हैं. श्चिम बंगाल में बड़ी संख्या में पंडाल बनाए गए हैं लेकिन कोलकाता में बाहुबली फिल्म के माहिष्मती राज्य जैसा पूजा पंडाल चर्चा में है. इस पंडाल को बनाने में करोड़ो रुपए खर्च हुए हैं.


cover bahubali


10 करोड़ में बना है ये खास पंडाल

कोलकाता में श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब ने बाहुबली फिल्म में दिखाए गए माहिष्मती के महल की तर्ज पर ये पंडाल बनाया है. 10 करोड़ के खर्च से बने इस पंडाल की ऊंचाई 110 फीट है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने इसे देश का सबसे महंगा पंडाल होने का सर्टिफिकेट दिया है.


durga-puja-



तीन महीने में बना है ये खास पंडाल

इस पंडाल को 150 कलाकारों ने बनाया है, इसके तैयार होने में तीन महीने का समय लगा है. 110 फीट ऊंचे इस पंडाल की सुरक्षा के लिए 300 जवान तैनात हैं. इसके अलावा अन्य कई आकर्षक पंडाल भी देखने को मिलेंगे. कोलकाता में करीब 3,000 पूजा पंडाल बनाए जाते हैं.

bahubali



सोने-चांदी और हीरे-जवाहरात से सजी प्रतिमा

इस पंडाल में देवी सोने के आभूषणों से सजी होंगी. पंडाल का प्रवेश द्वार विशाल मेहराब की तरह होगा, जहां सूंड उठाए हाथी ऐसे ही दिखेंगे, जैसे बाहुबली फिल्म में दिखे थे. पंडाल में 8 दरबान खड़े हुए हैं, महल के अंदर प्रवेश करने पर एक बड़ा सा झूमर और मां दुर्गा की सोने-चांदी और हीरे-जवाहरात से सजी प्रतिमा है. पंडाल की भव्यता देखती ही बन रही है….Next



Read More:

गांधी परिवार के धुर विरोधी स्‍वामी कभी थे राजीव के बेहद करीबी, जानें प्रोफेसर से राजनेता बनने की कहानी

शिंजो आबे और उनकी पत्‍नी ने एयरपोर्ट पर ही बदल लिए थे कपड़े, आपने ध्‍यान दिया क्‍या!

DU, JNU समेत कई बड़े संस्‍थान नहीं ले सकेंगे विदेशी पैसा, सरकार ने लगाई रोक

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh