blogid : 314 postid : 1013

गूगल और फेसबुक की जंग (Facebook Video Calling vs. Google+)

Posted On: 8 Jul, 2011 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1619 Posts

925 Comments


इंटरनेट के इस युग में हमारे लिए आज फेसबुक और गूगल दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं. मेल चेक करना हो या दोस्तों से जुड़ना हो, इंटरनेट पर गूगल और फेसबुक हमारी हर मदद में सबसे आगे रहते हैं. दोनों साइटों की लोकप्रियता भी एक से बढ़कर एक है और ऐसे में टकराव होना तो लाजिमी ही है. गूगल और फेसबुक की आपसी टक्कर से इनको उपयोग करने वालों को तो फायदा ही फायदा होगा.


google-appsगूगल (Google Plus)


फेसबुक (Facebook) ने गूगल को क्या पछाड़ा, गूगल को अपनी बादशाहत हिलती दिखने लगी. दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन (Search engine) कंपनी ने अभी तक इंटरनेट की दुनिया के हर हिस्से में अपना प्रभुत्व दिखाया है. मेल हो या सर्च या फिर सोशल नेटवर्किंग (Social Networking), गूगल को पिछले काफी समय से कोई टक्कर नहीं दे पाया. गूगल की सोशल नेटवर्किंग ऑरकुट (ORKUT) के दीवानों की संख्या तो पूछिए मत लेकिन फेसबुक के आते ही जैसे ऑरकुट की दुकान ही बंद हो गई और इससे गूगल (Google) को बहुत नुकसान हुआ. गूगल के पास यूं तो इस वक्त वो सभी सुविधाएं हैं जिससे वह फेसबुक को मात दे सके लेकिन उसके पास ऐसी कोई सशक्त सोशल नेटवर्किंग साइट नहीं है. और अब उसने अपनी इस कमी को भी दूर कर लिया है.


दुनियाभर में सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक (Facebook) की लोकप्रियता को देखते हुए इंटरनेट के सबसे बड़े सर्च इंजन ‘गूगल’(Google) ने भी ऐसी ही एक साइट ‘गूगल प्लस’ (Google Plus) बनाई है. गूगल प्लस में ‘सर्कल’ फीचर के जरिये दोस्तों से जुड़ा जा सकता है जबकि ‘हैंगआउट्स’ (Hangouts) में वीडियो शेयरिंग (Video Sharing) की सुविधा दी गई है. इस वेबसाइट पर उपभोक्ता आपस में तस्वीरें, संदेश और प्रतिक्रियाएं बांट सकते हैं. साथ ही इसमें वीडियो चैटिंग की भी सुविधा होगी. गूगल प्लस की खास बात यह होगी कि इसमें आप फोटो या कमेंट को उन लोगों की नजरों से बचाकर रख सकेंगे जिन्हें आप नहीं दिखाना चाहते जैसे ऑफिस में बॉस से छुट्टियों की फोटो या घर पर माता पिता से ‘आशिकाना’ कमेंट. गूगल प्लस का ‘सर्कल’ फीचर यह सुविधा देगा और इसी को गूगल अपना अहम हथियार मान रही है.


facebookफेसबुक की तैयारी


गूगल ने गूगल प्लस नाम का अस्त्र क्या चलाया, फेसबुक को भी ‘कुछ कुछ होने लगा’. सोशल नेटवर्किंग की दुनिया में क्रांति लाने वाले फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने आनन फानन में घोषणा कर दी कि वह भी एक ऐसा फीचर लेकर आएंगे जिससे फेसबुक की दीवानगी और बढ़ जाएगी. यह नया फीचर और कुछ नहीं वीडियो चैटिंग है. फेसबुक वीडियो चैटिंग (Video Chatting) सर्विस देने वाली कंपनी ‘स्काइप’(Skype) के साथ मिलकर इस नई परियोजना को मूर्त रुप देने में लगा है. इस नए फीचर के साथ आप अपने दोस्तों से वैब कैमरे के जरिए वीडियो कॉंग और वीडियो चैट भी कर पाएंगे.


हालांकि फेसबुक की यह परियोजना थोड़ी सी मुश्किल लगती है क्यूंकि इसमें अभी काफी समय लग सकता है और अगर वीडियो चैटिंग शुरु हो गई तो संभव है फेसबुक के दुष्परिणाम भी बढ़ने की उम्मीद है क्यूंकि इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर काफी लोग सेक्स संबंधी और अन्य उत्तेजक वस्तुएं भी डालते हैं और वीडियो चैट और वीडियो शेयरिंग जैसी सुविधाओं से हो सकता है कि लोग फेसबुक को भी ऑरकुट की तरह अश्लील मानने लगें.


भविष्य में फेसबुक और गूगल की जंग तो होती रहेगी पर इससे फायदा उपभोक्ताओं को ही होगा. गूगल को सर्च इंजन के मामले में कोई मात नहीं दे सकता तो सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र में फेसबुक बादशाह है. लेकिन अगर कोई तीसरी कंपनी इन दोनों की तकरार का फायदा उठा इनसे आगे निकल जाती है तो इसमें कोई अंचभा नहीं होगा. देखते हैं भविष्य में फेसबुक और गूगल की जंग क्या रंग लाती है.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग