blogid : 314 postid : 1380286

विदेशियों को खूब लुभा रहा भारत, इतनी पहुंच गई पर्यटकों की संख्‍या

Posted On: 17 Jan, 2018 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1443 Posts

925 Comments

भारत विदेशियों के लिए हमेशा आकर्षण का केंद्र रहा है। यहां की संस्‍कृति, सभ्‍यता और इतिहास विदेशियों को अपनी ओर खींच ही लाता है। साल 2017 में भारत ने विदेशियों को कुछ ज्‍यादा ही लुभाया, जिससे टूरिज्‍म सेक्‍टर को काफी लाभ पहंचा। पर्यटकों की संख्‍या बढ़ने से इस सेक्‍टर की आमदनी भी काफी बढ़ी। आइये आपको बताते हैं कि साल 2017 में कितनी संख्‍या में विदेशियों ने भारत का रुख किया और इससे होने वाली आमदनी कितनी पहुंच गई।


foreigners


आमदनी में इतनी बढ़ोतरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2017 टूरिज्‍म सेक्टर के लिए बेहतरीन रहा, क्‍योंकि भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या 1 करोड़ के पार पहुंच गई। वहीं, दूसरी तरफ इससे होने वाली आमदमी भी 27 अरब डॉलर यानी 1728 अरब रुपये के आंकड़े तक पहुंच गई। नई परियोजनाओं के साथ नए साल में यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री केजे अलफॉन्स ने मंगलवार को कोच्‍ची में कहा कि मुझे लगता है कि हमारा क्षेत्र अच्छे से काम कर रहा है। मगर क्या मैं इस आंकड़े से खुश हूं? मैं इस संख्या को तेजी से बढ़ते देखना चाहता हूं, क्योंकि भारत एक अद्भुत जगह है और हमारे पास सबके लिए सबकुछ है। इस वजह से हम पर्यटकों की संख्या बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।


varanasi1


भारत की रैंकिंग में सुधार

खबरों की मानें, तो अलफॉन्स ने कहा कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद में पर्यटन क्षेत्र का 6.88 प्रतिशत योगदान है। साल 2017 के रोजगार से जुड़े कुल आंकड़ों में भी 12 प्रतिशत नौकरियां इसी क्षेत्र से हैं। पर्यटकों की संख्या में हुई बढ़ोतरी से पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में भी भारत की रैंकिंग में सुधार हुआ है। इस सूची में सन् 2013 में जहां भारत 65वें नंबर पर था, वहीं अब वह 40वें पायदान पर है। इस सुधार के पीछे की वजह सरकार के बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करने और थीम बेस्ड स्वदेश दर्शन योजना को बढ़ावा देने को बताया गया है।


tajmahal


पूर्वोत्तर के राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा देने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सिर्फ 2017-18 में ही इस योजना के तहत 11 परियोजनाओं को मंजूरी मिली है, जिससे परियोजनाओं की संख्या बढ़कर 67 हो गई है। बताया जा रहा है कि सरकार पूर्वोत्तर के राज्यों में पर्यटन को बढ़ावा देने की तैयारी कर रही है। दुनिया के बड़े हिस्से को भारत आने के लिए प्रोत्साहित करने को भारत के गोल्फ कोर्सेज को भी मंत्रालय के ‘इंक्रेडिबल इंडिया’ कैंपेन में धरोहर स्थलों के साथ जगह दी गई है…Next


Read More:

रक्षामंत्री ने सुखोई-30 में उड़ान भरकर रचा इतिहास, आसमान में रहीं इतनी देर
52 के सलमान निभाएंगे 18 साल के लड़के का किरदार, ऐसा होगा लुक!
टीम इंडिया को जूझता देख गावस्‍कर को आई धोनी की याद, कही ये बड़ी बात


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग