Menu
blogid : 314 postid : 1649

नेताओं की विदेशी यात्रा में करोड़ों रुपए बर्बाद

foreign tripविदेश यात्रा भला किसको पसंद नहीं है. हर कोई चाहता है कि जीवन में कम से कम एक बार उसे विदेश की यात्रा तो जरूर ही करना चाहिए. विदेश यात्रा का यह सपना किसी के लिए सच साबित होता है तो किसी के लिए जिन्दगी भर एक सपने जैसा ही रहता है. वह सपने में ही रहकर विदेशों का भ्रमण करता है और वहां के रंग-रूप महसूस करने की कोशिश करता है.


लेकिन जब हम अपने देश की नेताओं की बात करते हैं तो इस मामले में बहुत ही ज्यादा भाग्यशाली हैं. अब लोकसभा अध्यक्षा मीरा कुमार को लीजिए, सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी से पता चला है कि लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार (Meira Kumar) लगभग 37 दिनों में एक बार विदेश यात्रा की यात्रा तो जरूर करती हैं. जब से मीरा कुमार ने पदभार संभाला है उन्होंने 35 महीनों में 29 बार विदेश यात्रा की. उन्होंने इस साल 30 अप्रैल तक 146 दिनों की विदेश यात्रा की.


हैरान करने वाली बात यह भी है कि उनकी विदेश यात्रा पूरे लाव लश्कर के साथ होती थी जिसमें विभिन्न पार्टियों के सांसदों के अलावा लोकसभा सचिवालय के शीर्ष अधिकारी भी शामिल होते थे. एक अनुमान के मुताबित उनकी यात्राओं पर लगभग 10 करोड़ रुपए का खर्च आया है.


मीरा कुमार को हर किसी की तरह स्विट्जरलैंड बहुत ही ज्यादा पसंद है इसलिए उन्होंने अपनी यात्रा में सबसे ज्यादा बार दौरा इसी जगह का किया है लेकिन लोकसभा सचिवालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक वह वहां अंतर संसदीय संघ के कामकाज के कारण जाती हैं.


लोकसभा सचिवालय की ओर से दी गई जानकारी ये भी बताती है कि इन यात्रों पर कुल 9.89 करोड़ रुपए का खर्च आया, जबकि मीरा कुमार ने इन यात्राओं को दौरान मेजबानों को 11.66 लाख रुपए के उपहार भी दिए.


यह कहानी केवल मीरा कुमार तक सीमित नहीं है देश के बड़े नेताओं सांसदों और विधायकों को भी विदेशी यात्रा करना दिलोजान से प्यारा है. जितनी बार वह अपने संसदीय क्षेत्र की यात्रा नहीं करते होंगे उससे अधिक बार तो विदेश यात्रा कर लेते हैं. उनके इस यात्रा से राजकीय धन को करोड़ों का नुकसान होता है. जिस देश का रुपया निरंतर गिर रहा है वहां पर इन नेताओं की विदेशी यात्रा काफी कुछ सोचने पर मजबूर करती है.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh