Menu
blogid : 314 postid : 1356682

कोलकाता में मां दुर्गा ने पहनी करोड़ों की सोने से जड़ी साड़ी, 1 महीने से ज्यादा वक्त में हुई तैयार

दुर्गा पूजा अब अपने अंतिम चरण में है पूरे भारत में इसे बहुत धूम धाम से मनाया जाता है। दुर्गा पूजा बंगाल का एक बहुत बड़ा पर्व माना जाता है। यहां पंडालों में मां दुर्गा को विराजमान किया जाता है और उनकी पूजा की जाती है। कुछ दिन पहले ही आपने सुना होगा कि कोलकाता में बाहुबली की तर्ज पर 10 करोड़ का पंडाल बना है। लेकिन अब खबर है कि मां दुर्गा को सियालदाह के एक पार्क में करीब 6 करोड़ से भी ज्याद मंहगी साड़ी पहनाई गई है।


cover durga


पंड़ाल को बनाया बकिंघम पैलेस

कलकत्ता में दुर्गा पूजा सिर्फ परंपरा ही नहीं बल्कि उनके भवनाएं भी जुड़ी होता है। ऐसे में मां को स्वागत के लिए वहां पर एक छोटा लंदन बना दिया गया है। अगर आपको लंदन के दर्शन करने हैं तो आप इस पार्क में आकर उसका अनुभव ले सकते हैं। कलकत्ता के सियालदाह के एक पार्क में ही लंदन ब्रिज, बिग बेन, लंदन आई और बकिंघम पैलेस में देखा जा सकता है।


pp-25-santosh-mitra-square-idol-759


6.5 करोड़ रुपए की है साड़ी

इस पैलेस के अंदर ही मां दुर्गा का पंडाल लगाया गया है। पंडाल में मौजूद सभी देवी देवताओं ने अग्निमित्रा पॉल द्वारा डिजाइन ड्रेस पहनी हैं। उसमें प्रमुख मां दुर्गा की मूर्ती की साड़ी की कीमत 6.5 करोड़ रुपए है। इस साड़ी पर 22 कैरेट से भी ज्यादा सोने का प्रयोग किया गया है।


santosh-gold-sari-



50 डिजाइनर्स ने मगीने भर में तैयार की साड़ी

इस साड़ी को बनाने के लिए कलकत्ता के करीब 50 डिजाइनर्स की मेहनत लगी है मां दुर्गा की ये साड़ी शुद्ध 22 कैरट सोने से बनी है और इसमें 22 किलो से ज्यादा सोने का इस्तेमाल हुआ है।


PTI9_23_2017_000191b

इतना ही नहीं फूल बने मोती, तितलियां, पक्षी और एक बड़ा मोर कीमती नगों को साड़ी पर जड़ा गया है। इसे बनाने में करीब डेढ़ महीने का वक्त लगा, इसकी कीमत करीब 6.5 करोड़ रुपए है।…Next


Read More:

गांधी परिवार के धुर विरोधी स्‍वामी कभी थे राजीव के बेहद करीबी, जानें प्रोफेसर से राजनेता बनने की कहानी

शिंजो आबे और उनकी पत्‍नी ने एयरपोर्ट पर ही बदल लिए थे कपड़े, आपने ध्‍यान दिया क्‍या!

DU, JNU समेत कई बड़े संस्‍थान नहीं ले सकेंगे विदेशी पैसा, सरकार ने लगाई रोक

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh