blogid : 314 postid : 1389318

सुंदर पिचाई को गूगल देगा 2525 करोड़ रुपये का बोनस

Posted On: 24 Apr, 2018 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1623 Posts

925 Comments

गूगल के सीईओ सुंदर पिचई पर इस बुधवार को जमकर धनवर्षा होगी, वह चार साल पहले मिले इनाम के एक चेक को भुनाने जा रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2014 में उनका प्रमोशन हुआ था। तब कंपनी ने उन्‍हें 3,53,939 रिस्ट्रिक्टेड शेयर का अवॉर्ड दिया था। अब समय आ गया है उन शेयरों को भुनाने का। ये शेयर गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट इंक ने जारी किए थे। रिस्ट्रिक्टेड शेयर वे शेयर हैं जो कुछ समय बाद ही बेचे जा सकते हैं। खास बात यह है कि पिचई को जब ये शेयर आवंटित हुए थे तब से अब तक इनकी कीमतों में 90 फीसदी का उछाल आया है। यानि अब उनकी कीमत 380 मिलियन डॉलर (2524 करोड़ रुपये) के करीब पहुंच चुकी है।

 

 

शेयर्स के बढ़े दाम

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह राशि इतनी ज्यादा इसलिए हो गई, क्योंकि पिचाई को शेयर्स मिलने के समय से अभी तक अल्फाबेट के स्टॉक 90% बढ़ चुके हैं। जबकि, इस दौरान कंपनी के एसएंडपी इंडेक्स में महज 39% का इजाफा हुआ है। इसके बाद गूगल की ओर से पिचाई को दो बार और नौ अंकों में शेयर दिए गए हैं। रेस्ट्रिक्टेड शेयर्स को तय समय के बाद ही बेचा जा सकता है।

 

 

2015 से संभाल रहे ऐल्‍फाबेट की कमान

‘ब्लूमबर्ग’ के मुताबिक यह रकम किसी पब्लिक कंपनी के कार्यकारी को दिए गए बड़े पेआउट में से एक है। चेन्‍नै में पले-बढ़े पिचई 2015 से अल्फाबेट इंक के गूगल की कमान संभाल रहे हैं। उन्‍हें सीनियर वाइस प्रेजिडेंट (उत्‍पाद) के पद पर प्रमोशन के समय कंपनी ने ये शेयर दिए थे। उस समय उन्‍होंने सह संस्‍थापक लैरी पेज की अधिकतर जिम्मेदारियां संभालनी शुरू कर दी थीं।

 

 

जकरबर्ग को मिला था 2.28 बिलियन डॉलर पेआउट

पहले भी टेक कंपनियों के कार्यकारियों को बड़े पेआउट मिले हैं। इससे पहले फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को अगस्त 2012 में 6 करोड़ शेयर कैश कराने पर 15174 करोड़ रुपए मिले थे। इससे एक महीने बाद ही उनकी साथी शेरिल सैंडबर्ग को शेयर कैश कराने के लिए 5464 करोड़ शेयरों से मिले थे।

 

 

अल्‍फाबेट 2015 में अलग कंपनी बनी

गूगल ने 2017 के लिए पिचाई को मिलने वाला कॉम्पेंसेशन सार्वजनिक नहीं किया है। एक रिर्पोर्ट के मुताबिक अल्‍फाबेट ने 2015 में गूगल और एक अन्‍य इकाई अदर्स बेट से कारोबार अलग कर लिया था। अदर्स बेट के अंतर्गत 11 कंपनियां हैं जिनमें सेल्‍फ ड्राइविंग कार यूनिट वायमो और स्‍वास्‍थ्‍य केयर कंपनी वेरिली है।

 

 

करीब 332 करोड़ रुपये तक है सैलरी

चेन्नई के हैं और वे गूगल के साल 2015 से ही सीईओ हैं, जब उन्हें उपहार में ये शेयर देने की घोषणा की गई तो वे कंपनी में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (प्रोडक्ट्स) थे। वैसे तो कंपनी ने इसका खुलासा नहीं किया है कि सुंदर पिचाई की सैलरी कितनी है। लेकिन साल 2014 में मीडिया में आई खबरों के मुताबिक सुंदर का सालाना पैकेज 5 करोड़ डॉलर (करीब 332 करोड़ रुपये) का था। पिछले कुछ वर्षों में गूगल में 45 वर्षीय सुंदर का रुतबा लगातार बढ़ा है।Next

 

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग