Menu
blogid : 314 postid : 1489

गूगल की गूगली

Google’s privacy policies

इंटरनेट पर आपकी निजता में इस तरह के कई सेंध लग रहे हैं। आप इंटरनेट पर क्या कर रहे हैं, यह तो पता लगा ही लिया जाता है, आप कहां हैं- यह भी पकड़ में आ रहा है। और तो और, आपके मन को भी पढ़ने की कोशिश की जा रही है। जाहिर है कि मसला केवल अपने निजी के पब्लिक होने के खतरे का ही नहीं हैं। खतरा तब और भी ज्यादा है जब आपके इस निजी का मतलब वो लोग अपनी मर्जी से निकालें जिनकी निगाहों से सब गुजर रहा है। आप लाख सोचते रहें कि आपके फेसबुक और ट्विटर अकाउंट आपकी असीमित दुनिया हैं जो आपको अपने लिए स्पेस व आजादी का अहसास देती है, लेकिन यह सारी आजादी वहीं तक सीमित है, जब तक कोई उसपर अपनी कुदृष्टि न डाल दे।


Google Public Policy Blogएक मार्च से होगी खुल्लम-खुल्ला जासूसी

इंटरनेट की यह दुनिया अपरंपार है और इस पर लगी निगाहें भी न जानें कितनी हैं। इंटरनेट पर आपका हर कदम आपके खाते में हिसाब की तरह दर्ज हो रहा है। आपको इस हिसाब के बारे में कुछ पता नहीं, लेकिन आपका हिसाब कइयों को पता है। जाहिर है, निजता की यही लूट इंटरनेट जगत में इन दिनों उथल-पुथल मचाए हुए है। खास तौर पर इंटरनेट जगत के सबसे बड़े खोजी जासूस गूगल की नई प्राइवेसी नीतियों की वजह से, जो पहली मार्च से लागू हो रही हैं।


गूगल की बिजनेस

इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन के केविन बैंकस्टन ने कुछ दिनों पहले कहा था कि गूगल आपके बारे में आपकी मां से भी ज्यादा जानता है। गूगल की साठ से ज्यादा साइट हैं। इनमें से किसी भी साइट पर अगर आप अपने बारे में कोई भी जानकारी, फोटो वगैरह डालें तो नई नीतियों के अनुसार उस सारी जानकारी का इस्तेमाल गूगल समूह की सारी साइट अपने हिसाब से कर सकती हैं, अपने धंधे व मुनाफे के लिए कर सकती है। गूगल की हर किस्म की इन साठ साइटों के पास किसी व्यक्ति के बारे में कितनी जानकारी जमा हो जाती है, उसका अंदाजा बैंकस्टन के इस कथन से भी लगाया जा सकता है- गूगल चाहता है कि आप उसपर इतना भरोसा करें कि अपने दिमाग का मानो प्रिंटआउट ही उसे सौंप दें।


खुला है हर खत

प्राइवेसी का मसला वहा ज्यादा खड़ा होता है जहा आपकी वह बात बेपरदा हो जाती है जो आप मानकर चलते हैं कि केवल उसे पता है, जिसे आप बता रहे हैं। ईमेल भी उन्हीं में से एक है। मेरे एक परिचित ने अपने एक घनिष्ठ मित्र को मेल लिखा और उसमें उसने यह उल्लेख किया कि वह काफी डिप्रेशन में है। वह हैरान रह गया जब कुछ समय बाद उसे अनजान लोगों से ऐसे मेल आने लगे जो उसे डिप्रेशन से मुक्त होने व काउंसलिंग के तरीके सुझाने लगे। ऐसे ही एक अन्य मित्र ने मुझे मेल में कुछ धन के संकट से गुजरने की बात लिखी थी। संयोगवश उन्हीं दिनों उस मित्र ने क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया हुआ था। जिस क्रेडिट कार्ड कंपनी के नुमाइंदे महीने भर से क्रेडिट कार्ड खुलवाने के लिए उसके पीछे पड़े हुए थे, उस मेल के बाद उसी कंपनी ने दो दिन के भीतर उसका आवेदन खारिज कर दिया जबकि उसने किसी और से इस बारे में कभी कुछ नहीं कहा था। इतना ही नहीं, आजकल प्रेम संबंधों में जासूसी के लिए ईमेल स्क्रीनिंग व हैकिंग का खासा इस्तेमाल किया जाने लगा है। लोगों को अपने इस ऑनलाइन प्राइवेट स्पेस को लेकर खतरा लगने लगा है।


जिन खोजा तिन पाइया

मैंने कुछ दिन पहले एक ट्विट किया जिसमें किसी राजनीतिक घटना पर मन को तकलीफ होने की बात कही थी। पलक झपकते मेरे पास दूर देशों से उन लोगों के जवाब आने लगे जिनसे मेरा दूर-दूर का कोई वास्ता न था, यह सुझाते हुए कि मैं सिरदर्द व कमरदर्द की तकलीफ कम करने के लिए क्या कर सकता हूं। यह कोई मजाक नहीं, इंटरनेट मार्केटिंग का सच है। ट्विटर व फेसबुक पर इस तरह की मार्केटिंग आसान है क्योंकि यहा आप जो लिख रहे हैं वो कोई भी ढूंढ सकता है।


सब दर्ज है सर्वर में

यह तो अब आम जानकारी है कि इस ऑनलाइन जगत में इंटरनेट कनेक्शन वाले हर कंप्यूटर का अपना एक अलग पता होता है जो उसकी विशिष्ट पहचान होती है। उस पते की मदद से उस कंप्यूटर को आसानी से खोजा जा सकता है। लेकिन यह तो बात हुई केवल कनेक्शन की। वेब तकनीक में लगातार हो रही उन्नति ने आपकी इस पहचान को इससे कहीं ज्यादा उजागर कर दिया है। आप कौन हैं, किस जगह से हैं, किस उम्र के हैं, क्या करते हैं, कितना कमाते हैं, क्या शौक रखते हैं, क्या पसंद करते हैं, क्या खाते हैं, कहा घूमते हैं, आपके दोस्त कौन हैं और आप किन से दोस्ती करना चाहते हैं- कुछ भी ऐसा नहीं जो आपके बारे में पता न हो।


मजे की बात यह है कि आपके बारे में यह सब आपके जाने बगैर पता चल जा रहा है। आप जीमेल पर लॉग इन होने के बाद गूगल पर कुछ भी सर्च करें तो उसे गूगल के सर्वर दर्ज कर लेंगे। गूगल के नेट ब्राउजर क्रोम पर तो यह भी आपके खाते में दर्ज हो जाएगा कि आप कौन-कौन सी साइट देख रहे हैं। इंटरनेट की दुनिया के अंतर्संबंध आपके बारे में सब कुछ उजागर कर देते हैं। बात स्क्रीनिंग से भी आगे बढ़ चुकी है।


दो बानगी देखिए-

1. दो साल पहले एमआईटी के एक क्लासरूम प्रोजेक्ट में कार्टर जर्निगन और बेहराम मिस्त्री ने छात्रों के चार हजार फेसबुक प्रोफाइल का अध्ययन करके 78 फीसदी मामलों में यह सही-सही पता लगा लिया कि उक्त प्रोफाइल किसी समलैंगिक पुरुष का है।


2. स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अरविंद नारायण और टेक्सास यूनिवर्सिटी के विताली श्मातिकोव ने ट्विटर व फोटो शेयरिंग साइट फ्लिकर के कई अकाउंट की छानबीन करके तीस फीसदी मामलों में उनके धारकों की सही पहचान कर ली जबकि उनके पास उन अकाउंट की पहचान वाली कोई चीज, जैसे कि नाम या ईमेल आईडी वगैरह नहीं थे।


हम रास्ते चलते किसी अनजान को अपना पता और अपने बारे में सारी जानकारी नहीं दे देते लेकिन इंटरनेट व नेटवर्किग साइट्स पर तो हम सारी जानकारी अनजान लोगों के देखने या इस्तेमाल करने के लिए डाल देते हैं। हर चीज- हमने क्या खाया, कहा गए, कौन सी फिल्म देखी, कैसी लगी, वगैरह-वगैरह। कंप्यूटर वैज्ञानिक कहते हैं कि खुद को बया करने की यह फितरत आज के दौर में ऐसी हो गई है कि इस सारी जानकारी को इकट्ठा करके व्यक्ति के बारे में सारी जानकारी आसानी से हासिल की जा सकती है। अमेरिका के फेडरल ट्रेड कमीशन के प्राइवेसी डिवीजन की एसोसिएट डाइरेक्टर रही मनीषा मित्ताल कहती हैं कि तकनीक ने व्यक्ति की पहचान के पारंपरिक पैमानों को बेकार बना दिया है। अमेरिका की कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी के दो शोधकर्ताओं ने कुछ समय पहले कहा था कि वे 1989 से 2003 के बीच अमेरिका में पैदा हुए लोगों में से 8.5 फीसदी यानी पचास लाख लोगों के नौ अंकों के सामाजिक सुरक्षा नंबर को बिलकुल सही अनुमान लगा सकते हैं। कल्पना कीजिए कि अमेरिका में लोगों की पहचान का यह सबसे बड़ा जरिया है, जिसे हासिल करने के लिए फर्जी लोग हर मुमकिन कोशिश करते रहते हैं।


सर्वज्ञ है गूगल

जानें कि गूगल क्या-क्या जानता है आपके बारे में:

1. अपने सर्च इंजन के जरिये आप क्या खोज रहे हैं?

2. आप किन वेब पन्नों पर जाते हैं?

3. आप किन ब्लॉग्स को पढ़ते हैं?

4. गूगल एडसेंस या चेकआउट के जरिये आपकी वित्ताय स्थिति।

5. आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की लोकप्रियता।

6. जीमेल का इस्तेमाल करने वालों के मामले में वे किसे और क्या ईमेल कर रहे हैं?

7. आपके पूरे कंप्यूटर में क्या-क्या है, अगर आप गूगल डेस्कटॉप का इस्तेमाल कर रहे हैं?

8. जो गूगल डॉक या स्प्रेडशीट का इस्तेमाल करते हैं, उनके मामले में उनके रिसर्च पेपर, बिल या आगामी ब्लॉग पोस्ट तक।

9. गूगल कैलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो आपका पूरा कार्यक्रम।

10. आपका सोशल नेटवर्क और रुचिया।

11. गूगल लैटिट्यूड व गूगल मैप इस्तेमाल करने वालों के मामले में यह कि वे या उनके दोस्त ठीक कहा पर हैं?

12. आप यू ट्यूब पर क्या देख रहे हैं?

13. गूगल बुक्स और स्कूल व यूनिवर्सिटी सर्च के जरिए आप क्या पढ़ रहे हैं?

14. अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इंटरनेट पर आपकी हर गतिविधि।

15. गूगल आनसर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपकी हर समस्या।

16. गूगल हेल्थ का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपका पूरा मेडिकल इतिहास।

17. गूगल मैप्स, एडसेंस व चेकआउट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके घर का पता।

18. गूगल मोबाइल या जीमेल के जरिये आपका मोबाइल नंबर।

19. गूगल टॉक का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपकी आवाज कैसी है?

20. फोटो एडिटर पिकासा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह कि आप, आपके घर वाले और दोस्त कैसे दिखते हैं?

21. गूगल अलर्ट के जरिये यह कि आपके लिए क्या जरूरी है?

22. एडवर्ड्स पर कीवर्ड व खरीद के व्यवहार के जरिये यह कि आपका धंधा क्या है?

23. प्रोडक्ट्स सर्च व कैटालॉग सर्च के जरिये यह कि आपने क्या-क्या खरीदा है और क्या खरीदने वाले हैं?


उपेंद्र स्वामी


साभार: जागरण

Read Hindi News


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh