Menu
blogid : 314 postid : 1343244

फेसबुक, इंस्टाग्राम से पता चलेगी आपकी इनकम! सरकार और इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट की रहेगी नजर

अगर आप सोशल मीडिया पर खूब पोस्ट करते हैं और अपने किसी भी अकांउट पर अपनी महंगी गाड़ी या घूमने की फोटो लगातार शेयर करते हैं, तो अब आपको ऐसा करने से पहले सोचना पड़ेगा. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार अब आपके फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर नज़र रखेगी. यानी अगर आप अपनी घोषित आय से अधिक खर्च करते हैं, तो इनकम टैक्स अधिकारी आपके दरवाजे पर पहुंच सकते हैं.


cover tax

सोशल मीडिया अकाउंट पर सरकार की नजर

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार अगस्त 2017 से आपके फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालना शुरू करने वाली है. वह यह देखने की कोशिश करेगी कि कहीं आपका खर्च आपके टैक्स के हिसाब से ज्यादा तो नहीं है. सरकार बैंक अकाउंट समेत नॉन फिक्स्‍ड प्रॉपर्टी और सोशल मीडिया पर आपकी लाइफस्टाइल का खुलासा करने वाली पोस्टों से मैच करेगी, ताकि इससे आपके खर्चों और इनकम को मिलाकर देखा जा सके.


Social Media

सोशल मीडिया से पता चलेगा कौन है टैक्स चौर!

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो आपके पोस्ट को खंगालने के बाद सरकार आपको नोटिस भेजेगी और सूचित करेगी. सरकार के इस कदम से टैक्स चोरी में कमी आने की उम्मीद है. सरकार अपने टैक्स के दायरे को बढ़ाना चाहती है. इससे पहले इस तरह के कदम कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम जैसे देश उठा चुके हैं.


Tax-Fraud

कैसे चलेगा पता

केंद्र सरकार ने पिछले 7 साल में इस बायोमेट्रिक सिस्टम प्रोजेक्ट इनसाइट को डेवलप किया है, जिस पर करीब 1000 करोड़ का खर्च आया है. यह सिस्टम सरकार का डाटाबेस बढ़ाने में मदद करेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, इस सोशल मीडिया स्कैनिंग से टैक्स अधिकारियों को घरों या कार्यालयों पर बिना छापेमारी यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि क्या लोग थोड़ा-बहुत टैक्स चुकाकर सरकारी खजाने को चूना लगा रहे हैं…Next


Read more:

घुटने तक बाढ़ के पानी में खड़े होकर ये जवान कर रहा है देश की सुरक्षा, लोग कर रहे हैं सलाम

सरकार जल्द बंद करेगी 2000 का नोट? अगले महीने आएगा यह नया नोट!

अमिताभ को कुमार विश्वास ने थमाए 32 रुपए, अमिताभ ने भेजा था नोटिस

घुटने तक बाढ़ के पानी में खड़े होकर ये जवान कर रहा है देश की सुरक्षा, लोग कर रहे हैं सलाम
सरकार जल्द बंद करेगी २००० का नोट? अगले महीने आएगा यह नया नोट!
अमिताभ को कुमार विश्वास ने थमाए 32 रुपए, अमिताभ ने भेजा था नोटिस

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh