blogid : 314 postid : 834904

कम उम्र में इसने कर दिखाया वो जो हर युवा का सपना होता है

Posted On: 12 Jan, 2015 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1404 Posts

925 Comments

जिस मेडिकल एग्जाम को पास करना हर विद्यार्थी का सपना रहता है वहां यह महज 16 साल की उम्र में एग्जाम को पास करके प्रतिष्ठ‍ित संस्थान ‘एम्स’ में प्रवेश ले लेता है. जिस आईएएस के एग्जाम को निकालना हर वो युवा का लक्ष्य होता जो सिविल सेवा करना चाहते हैं वहां ये 22 साल की उम्र में आईएएस ऑफिसर बन जाता है. इस अद्भुत प्रतिभा वाले युवा का नाम रोमन सैनी है जो राजस्थान के छोटे से गांव कोटपूतली के रायकरनपुरा का रहने वाला है.


roman10



23 साल के रोमन ने 2013 में आईएएस की परिक्षा पास की थी. उन्हें देशभर में 18वें रैंकिग हासिल हुई. रोमन की मां गृहिणी और पिता इंजीनियर हैं.


Read: जब गणित का तेज विद्यार्थी दुनिया का महान क्रिकेटर बना


डॉक्टरी की पढ़ाई छोड़कर क्यों बने आईएएस

रोमन के अनुसार जब वह मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे तब उन्हें कुछ गांवों के मेडिकल कैंपो में जाना पड़ा. वहां लोग इलाज कराने के लिए आते थे. रोमन ने महसूस किया कि गरीब क्या है. लोगों में उनकी सेहत, साफ-सफाई और पानी की समस्या को लेकर जागरुकता का अभाव था. ये गांव की मूल समस्या थी. रोमन ने सोचा कि वह डॉक्टर रहकर लोगों को इस समस्या से छुटकारा नहीं दिला सकता इसलिए उन्होंने सिविल सेवा में जाना जरूरी समझा. रोमन आईएएस में जाकर शि‍क्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में ध्यान देना चाहते हैं.



Roman123



युवाओं को फ्री कोंचिग

आज के समय में एक तरफ जहां शिक्षा के नाम पर में स्टूडेंट्स से लाखों रुपए ऐंठे जा रहे हो वहीं दूसरी तरफ रोमन यूपीएससी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को ऑनलाइन फ्री कोचिंग दे रहे हैं. अपने परिवार में पहले आईएएस अफसर रोमन का मानना है कि वो फ्री ऑनलाइन ट्रेनिंग के जरिए यूपीएससी के अन्य प्रतिभागियों की मदद करते हैं. इसके लिए उन्होंने अपने बचपन के दोस्त गौरव के साथ मिलकर एक वेबसाइट भी खोला है. रोमन का अपना फेसबुक पेज भी है जहां वह प्रतिभागियों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब भी देते हैं....Next


Read more:

11 साल के बच्चे ने आइंस्टीन और हॉकिंस को आईक्यू के मामले में पछाड़ दिया

एक साधारण से बालक ने शनि देव को अपाहिज बना दिया था, पढ़िए पुराणों में दर्ज एक अद्भुत सत्य

इस परिवार में हैं 50 से अधिक डॉक्टर और सिलसिला अभी जारी है



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग