Menu
blogid : 314 postid : 1117708

अपने घर में 100 से भी अधिक साँप के साथ रहते हैं ये दो भाई, हमले के बाद भी है इन्हें गहरा लगाव

बचपन में कॉमिक्स की दुनिया में खो जाने की आदत अब कार्टून देखने में बदल चुकी है. कार्टून का दर्शकों पर असर होता है. किसी पर थोड़ा, किसी पर गहरा. ये कार्टून बच्चों और किशोरों के मस्तिष्क पर गहरी छाप छोड़ती है. यह ब्लॉग कार्टून से उपजे पाकिस्तानी दो भाईयों के इसी शौक पर आधारित हैं.

दो भाई पावर किड्स चैनल्स पर आने वाले प्रसिद्ध कार्टून शो जंगल बुक देखने के आदी थे. इस शो से अत्यधिक प्रभावित होकर उनमें से एक 22 वर्षीय हसन पहली बार एक सैंड बोआ(साँप) खरीद कर घर ले आया. इससे पहले वो ईद के त्योहार पर गाय और बकरियाँ घर लाते रहते थे. इसके अलावा उन्हें तोते पालने का भी शौक था. कुछ समय के बाद उन्होंने मगरमच्छ पाला और यहीं से उन्हें साँपों के बारे में जानकारी मिली.


Read: सचमुच हवा पर चलने का अनुभव देता है जमीन से 180 मीटर ऊंचा यह कांच का पुल


कुछ महीनों के बाद वो छह फुट का भारतीय अजगर घर लेकर आये जिसका वजन 68 किलोग्राम था. तब से पाँच साल बीतने के बाद उनके घर में अब सौ से अधिक साँप हैं. हालांकि, अपने शौक को पूरा करने में उन्हें पापड़ भी बेलने पड़े हैं.




रिहायशी इलाके में रहने के कारण उन्हें यह ध्यान रखना पड़ा कि कोई साँप उनके घर के दीवारों के सहारे पड़ोसियों के घर में न रेंग कर पहुँच जाये. साँप पालने के शौक में कई बार उन्हें पड़ोसियों की बातें सुननी पड़ी.


brotherspython



उन्होंने विभिन्न तरह के 16 अजगर खरीदे हैं जिनमें से सबसे बड़ी एक मादा है जो अक्सर हसन के गर्दन से लिपटी देखी जा सकती है. कुछ साँप उन्होंने अमेरिका से आयात किये हैं. उनके पास ब्रीडिंग से पैदा हुए शावक साँप भी जिनकी लम्बाई करीब एक फुट की है. साँपों के रख-रखाव पर दोनों भाई प्रति माह 15,000 पाउंड से भी अधिक खर्च करते हैं. भोजन के लिये ये साँप बत्तखों, मुर्गियों पर निर्भर रहते हैं. हसन पर कई बार युवा साँप ने हमला भी किया है. इसके बावजूद हामज़ा और हसन हुसैन को इनसे गहरा लगाव है.Next….


Read more:

बी ग्रेड फिल्मों में काम कर चुके हैं बॉलीवुड के ये सितारे

इन घरों में छप्पर फाड़ कर बरसा है पद्म पुरस्कार

मान सम्मान और उच्च पद की प्राप्ति के लिए बजाएं ये शंख


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh