Menu
blogid : 314 postid : 1389612

खिड़की से खरीदे गए ट्रेन के टिकट को मोबाइल से करें कैंसल, मिलेगा रिफंड

अगर आप अक्सर ट्रेन में सफर करते है तो कभी न कभी आपने भी लाइन में खड़े होकर स्टेशन से टिकट वाली खिड़की से टिकट जरुर लिया होगा। दरअशल पहले ऐसे ही टिकट बनत लेकिन बदलते वक्त के साथ अब लोग डिजीटल टिकट निकालन लगे हैं, हालांकि कुछ लोग अभी तक इसी तरह की टिकट के साथ सफर करते हैं। रेलवे स्टेशन की टिकट खिड़की से रिजर्वेशन कराने के बाद कई बार लोगों के लिए ऐसे टिकट को कैंसिल कराने का काम टेढ़ी खीर साबित होता है।  दोबारा से स्टेशन जाना और टिकट कैंसिल कराने की प्रक्रिया बेहद मुशिकल भरी होती है, लेकिन अब आप घर बैठे ही ये टिकट भी कैंसिल करा सकती हैं। आप घर बैठे ही IRCTC की वेबसाइट से ऐसे टिकट कैंसिल करा सकेंगे।

Shilpi Singh
Shilpi Singh7 Jun, 2018

 

 

मुश्किलें कम करेगी IRCTC 

जी हां, एक तरफ का टिकट हो या रिटर्न टिकट, भारतीय रेलवे आपको यह सुविधा दे रही है कि आप IRCTC की वेबसाइट से ऐसे टिकट कैंसिल करा लें। यात्रा करने की तिथि के 24 घंटे पहले से लेकर ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले तक ये टिकट कैंसिल हो सकते हैं। अगर आपका रिजर्वेशन RAC है या वेटिंग टिकट है, तो ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले भी आप टिकट कैंसिल करा सकते हैं। यही नहीं, रेलवे यह सुविधा भी दे रही है कि टिकट कैंसिल कराने के बाद रिफंड होने वाला अमाउंट भी आप नजदीकी स्टेशन से आसानी से ले सकते हैं।

 

 

कैसे करें टिकट को कैंसिल

1. सबसे पहले IRCTC की होमपेज पर जाकर काउंटर टिकट कैंसिलेशन वाले ऑप्शन को क्लिक करें। वेबसाइट खुलने के बाद जैसे ही आप दाएं ओर देखेंगे तो आपको Counter Ticket Cancellation का विकल्प दिखाई देगा।

 2. Counter Ticket Cancellation पर क्लिक करें, इसके बाद आपसे PNR और ट्रेन नंबर मांगा जाएगा, जिसके बाद कैप्चा डालते ही पेज खुल जाएगा। नियम और प्रक्रिया को समझने के लिए आपसे एक चेकबॉक्स को चुनने को कहा जाएगा।

3. चेकबॉक्स पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, फॉर्म सबमिट करने से पहले यह OTP भरना होगा। OTP देने के बाद संबंधित PNR का पूरा विवरण आपको स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

 

 

4. अब आपको टिकट से संबंधित कुछ वेरिफिकेशन करने होंगे, जिसके बाद ‘कैंसिल टिकट’ का ऑप्शन दिखेगा। टिकट कैंसिलेशन के साथ-साथ आपको रिफंड होने वाले पैसे का विवरण भी स्क्रीन पर दिखेगा।

5. कैंसिल टिकट ऑप्शन दबाते ही आपके मोबाइल पर एसएमएस आ जाएगा, जिसमें आपके PNR और रिफंड होने वाले पैसे का विवरण रहेगा। आप रिफंड अमाउंट यात्रा शुरू करने वाले स्टेशन या नजदीकी PRS लोकेशन से ले सकते हैं।

 

रिफंड के नियम

1. ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले टिकट कैंसिल करा सकते हैं। रिफंड होने वाला अमाउंट आपको रेलवे के आधिकारिक PRS लोकेशन से ही मिलेगा।

2. IRCTC के नियमों के तहत कैंसिल टिकटों का रिफंड वर्तमान में यात्रा शुरू करने वाले स्टेशन और नजदीकी PRS लोकेशन से ही मिल सकता है। आप IRCTC की वेबसाइट से किसी भी समय में टिकट कैंसिल करा सकते हैं।…Next

 

Read More:

साउथ कैंपस, मोती बाग समेत इन 10 स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे

15 जुलाई से पहले पूरे देश में छा जाएंगे मानसून के बादल, ऐसे होती है मानसून की पुष्टि

IRCTC का बदला अंदाज, पहले ही बता देगा टिकट कन्फर्म होगी या नहीं

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh