Menu
blogid : 314 postid : 1389328

पैन कार्ड एप्लिकेशन का स्टेटस ऐसे करें चेक, मिनटों में होगा काम

आपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है, लेकिन आपको पता नहीं है कि आपके आवेदन का क्या हाल है। ऐसे में आप ऑनलाइन घर बैठे ही अपने एप्ल‍िकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपने यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेस लिमिटेड (UTITSL) से पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है या फिर NSDL से। क्योंकि ये दोनों संस्थाएं ही सरकार की तरफ से पैन कार्ड  जारी करने के लिए अधिकृत हैं। अगर आफने इन दोनों में से किसी एक से अप्लाई किया तो आप इसका स्टेटस कुछ इस तरह से चेक कर सकते हैं। साथ ही अगर आप नहीं जानते हैं कि ऑनलाइन कैसे अप्लाई करना इसके बारे में भी हम आपको बताएंगे।

Shilpi Singh
Shilpi Singh25 Apr, 2018

 

 

 

UTIITSLपर कैसे चेक करें

अगर आपने UTIITSL के जरिये पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है, तो एप्ल‍िकेशन सब्म‍िट करने के दौरान आपको एक एक्नोलेजमेंट नंबर आपके ईमेल में आया होगा इसे अपने साथ रखें। इसके बाद आपको http://www.trackpan.utiitsl.com/PANONLINE/#forward इस लिंक पर क्ल‍िक करना है। यहां आपको यह नंबर एंटर करना है, आप चाहें तो इसकी जगह अपना पैन कार्ड  नंबर भी एंटर कर सकते हैं। इसके बाद कैप्चा एंटर करने के बाद जैसे ही आप सब्मिट करेंगे, वैसे ही आपको स्टेटस पता चल जाएगा।

 

 

 

NSDL पर कैसे चेक करें

https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html NSDL पर पैन कार्ड एप्ल‍िकेशन चेक करने के लिए आपको इसपर जाना है। यहां आपको एक्नॉलेजमेंट नंबर एंटर करना है। इसके बाद कैप्चा एंटर करते ही और सब्म‍िट बटन पर क्ल‍िक करने के बाद आपको स्टेटस पता चल जाएगा। इस तरह आप मिनटों में पता कर सकते हैं कि आपके पैन कार्ड एप्ल‍िकेशन का क्या स्टेटस है। वहीं अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको NSDL या फिर UTIITSL की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

 

 

NSDL की वेसाइट पर ऐसे करें अप्लाई

NSDL की वेसाइट पर जाकर आप आपको ‘एप्ल‍िकेशन टाइप’ पर क्ल‍िक करना है। इस पर क्ल‍िक करने के बाद आपको फॉर्म चुनना है। अगर आप भारत के निवासी हैं, तो आपको फॉर्म 49ए और अगर आप एनआरआई या फिर विदेशी नागरिक हैं, तो आपको फॉर्म 49एए चुनना होगा। सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सहयोगी दस्तावेज फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के साथ अपलोड करने होंगे।

 

 

ऐसे होगा भगुतान

एनएसडीएल के मुताबिक जैसे ही आप ये सारे दस्तावेज अपलोड कर देंगे, तो आपको 115.90 रुपये की फीस का भुगतान करना होगा। हालांकि इसमें बैंक चार्ज (यदि कोई है तो) अलग से देय होगा. आप नेट बैकिंग, क्रेडिट कार्ड और डिमांड ड्राफ्ट के जरिये भुगतान कर सकते हैं।

 

 

ऐसा होगा पूरा प्रॉसेस

जैसे ही यह भुगतान हो जाएगा, वैसे ही आपके मोबाइल पर आधार ऑथेंटिकेशन प्रोसेस के लिए OTP आएगा। आधार ऑथेंटिकेशन सफल होने के बाद आपको एक्नॉलेजमेंट रिसिप्ट पर साइन कर इसे एनएसडीएल के ऑफिस में भेजना होगा। जिस एनवेलप में आप इस एक्नॉलेजमेंट फॉर्म को भेजेंगे, उस पर आपको ‘APPLICATION FOR PAN प्लस  N के बाद 15 अंकों का एक्नोलेजमेंट नंबर एंटर करना होगा। इसे आपको इनकम टैक्स पैन सर्विसेस यूनिट, NSDL ई-गर्वनेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, 5वां फ्लोर, मंत्री स्टर्लिंग, प्लॉट नंबर-341, सर्वे नंबर- 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक, पुणे- 411016 पर भेजना होगा. एनएसडीएल को यह एप्ल‍िकेशन ऑनलाइन भरने के अगले 15 दिनों के भीतर पहुंचना चाहिए।Next

 

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh