blogid : 314 postid : 1390377

बिल भरना भूल जाते हैं! तो BHIM एप से खुद हो जाएगा बिजली का बिल जमा, जानें कैसे

Posted On: 24 Jan, 2019 Hindi News में

Pratima Jaiswal

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1563 Posts

925 Comments

हम में से कई लोगों की आदत होती है कि वो किसी भी काम को करने के लिए लास्ट डेट का इंतजार करते हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि इस आदत की वजह से वो उस काम को करना ही भूल जाते हैं। कभी-कभी ये आदत उन पर भारी भी पड़ जाती है। जैसे, लास्ट डेट निकलने के बाद उन्हें बिजली का बिल जमा करना याद आता है, फिर उन्हें जुर्माना भरना पड़ता है। बहरहाल, अब इन आदतों पर तो खुद ही काम करना पड़ेगा लेकिन बिल भरने की समस्या का समाधान बिना परेशानी उठाए हो सकता है। भीम एप आपकी ये मुश्किल चार स्टेप्स में आसान बना सकता है।

 

 

 

क्या है BHIM एप
भीम एप के ऐंड्रॉयड और आईओएस एप को अपडेट कर दिया गया है और अब इनमें इन-एप बिल पेमेंट्स के लिए सपॉर्ट आ गया है। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने डिजिटल इंडिया अभियन के तहत एक आसान यूपीआई-इनेबल्ड पेमेंट इंटरफेस लॉन्च किया था।

 

कैसे काम करता है ये ऑटोमेटिक फीचर
अब NPCI ने BHIM एप के लेटेस्ट वर्जन में वन-टाइम मेंडेट फीचर को जोड़ दिया है। इस नए फीचर के जरिए यूजर्स उनकी पेमेंट्स बाद में किसी भी डेट पर शेड्यूल कर सकते हैं। उदहारण के लिए अगर आप महीने की 15 तारीख को अपने घर का किराया देना चाहते हैं तो आप 15 तारीख से पहले कभी भी अपने किराए को उस तारीख के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। यहां नोट करने वाली बात यह है कि आपके शेड्यूल किए गए पैसे रहेंगे तो आपके अकाउंट में ही, लेकिन पेमेंट होने तक ब्लॉक रहेंगे। अच्छी बात यह है कि आपको उन पैसों का इंटरेस्ट मिलना बंद नहीं होगा।

 

 

इन 4 स्टेप को करें फॉलो

स्टेप 1
BHIM एप को ओपन करें और अपना 4 अंकों का पासकोड डालें और लॉगइन करें। अब होम स्क्रीन पर आपको Bill Pay ऑप्शन के नीचे एक नया UPI Mandate ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें चार टैब्स होंगे, जिनमें My Mandates, Create, Scan और Gift ऑप्शन होंगे। इनमें से My Mandates आपको आपके खुद से बनाए मेंडेट दिखाएगा और स्कैन ऑप्शन आपको रिसीवर के QR code को स्कैन कर मेंडेट बनाने देगा।

 

 

स्टेप 2
अब Create के अंदर शामिल UPI Mandate पर क्लिक करें। उसके बाद आपको रीसेंट रिसीवर्स की लिस्ट मिलेगी, जिन्हें आपने पहले भी पैसे भेजे होंगे। आप इनमें से एक को चुन सकते हैं और नई UPI ID भी एड कर सकते हैं।

 

 

 

स्टेप 3
अब जितनी राशि शेड्यूल करना चाहें आप उतनी राशि डालें और बॉटम में दिया गया Next बटन दबाए। अब एप आपसे इसकी फ्रिक्वेंसी पूछेगी, जो कि डिफॉल्ट रूप से ‘वन-टाइम’ यानी ‘एक बार’ में सेट हुआ होता है।

 

स्टेप 4
अब आपको वैलिडिटी चुननी है और आप इस ट्रांजेक्शन में रिमार्क भी लगा सकते हैं, जिससे आपको पता रहे कि यह पेमेंट किस काम के लिए की गई है। अब Proceed पर टैब करते ही आपको आपके शेड्यूलिंग की सारी जानकारी मिलेगी। अब आपको जानकारी को एक बार वेरिफाई करना है और Confirm करना होगा।
यह आपसे एक बार और UPI पिन कोड मांगेगा, PIN वेरिफाई होने के साथ ही आपकी पेमेंट शेड्यूल डेट तक के लिए ब्लॉक हो जाएगी और रिसीवर तक इसकी नोटिफिकेशन पहुंच जाएगी। रिसीवर के रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करते ही अमाउंट उसके अकाउंट में पहुंच जाएगा…Next

 

Read More :

इन तरीकों से हो रही है OTP नम्बर की चोरी, इंटरनेट बैंकिंग यूजर्स रखें ये सावधानियां

अपनी बचपन की दोस्त से शादी करेंगे हार्दिक पटेल, जिस मंदिर में करना चाहते हैं शादी वहां जाने पर बैन

77 करोड़ हैक हो चुकी ईमेल आईडी में से कहीं आपकी आईडी तो नहीं हैक, ऐसे करें चेक

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग