Menu
blogid : 314 postid : 1390355

77 करोड़ हैक हो चुकी ईमेल आईडी में से कहीं आपकी आईडी तो नहीं हैक, ऐसे करें चेक

डिजीटल युग में इंसान अपने रिश्तों से ज्यादा टेक्नोलॉजी पर यकीन करता है लेकिन बदलते युग में टेक्नोलॉजी ने काम को आसान तो बनाया है लेकिन ऐसे कई फ्रॉड के तरीके भी सामने आए हैं, जिनसे ऑनलाइन ठगी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। अब ये ठगी पैसों को लेकर हो या इमोशनल ब्लैकमेलिंग की लेकिन हमें नुकसान तो पहुंचता ही है।
77 करोड़ से ज्यादा ईमेल आईडी और पासवर्ड पब्लिक कर दिए गए हैं। ये तमाम डेटा फाइल शेयरिंग वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए और इसका फाइल साइज 87GB है। हमने आपको चेक करने के तरीके भी बताए हैं कि कैसे आप चेक कर सकते हैं कि आपकी आईडी हैक हुई है या नहीं।
ऑस्ट्रेलियन साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ट्रॉय हंट ने डिजिटल स्पेस में इस खुलासे से हलचल मचा दी है। उन्होंने दावा किया है कि करोड़ों लोगों की ईमेल आईडी और पासवर्ड मेगा नाम की फाइल शेयरिंग वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई हैं, जिसे बाद में वहां से हटा लिया गया। ये डेटा 12,000 फाइल्स में हैं, अब ये साफ नहीं है कि ये डेटा आया कहां से है और न ही किसी ने इसकी जिम्मेदारी ली है।

Pratima Jaiswal
Pratima Jaiswal19 Jan, 2019

 

 

ऐसे लगाएं पता
आपको जानना है कि आपकी ईमेल आईडी भी इस हैक में शामिल है यानी आपके पासवर्ड भी पब्लिक हो चुके हैं तो इस लिंक पर क्लिक करके अपनी ईमेल आईडी दर्ज कर सकते हैं। https://haveibeenpwned।com/ अगर आपकी आईडी भी हैक हुई है तो यहां Oh no — pwned! रिजल्ट मिलता है तो आपकी आईडी सेफ नहीं है। अब आप नीचे जा कर देखेंगे तो पाएंगे कि कुछ ऐप्स के नाम लिखे हैं। इन ऐप्स के जरिए ही आपकी आईडी का पासवर्ड हैक हुआ है?

ऐसे करें सिक्योर
फेसबुक या किसी और सोशल मीडिया साइट पर थर्ड पार्टी एप से आपकी आईडी को खतरा हो सकता है। आपको जीमेल से जुड़े थर्ड पार्टी ऐप्स का ऐक्सेस बंद करना है। इसके लिए जीमेल या किसी भी ईमेल आईडी के सेटिंग्स में जाएं। यहां गूगल सिक्योरिट पेज ओपन करें। Third-party apps with account access पर क्लिक करें। इसके नीचे Manage third party access का ऑप्शन मिलेगा। यहां क्लिक करते ही आपको उन ऐप्स की लिस्ट दिखेगी जिन्हें आपने अपने गूगल अकाउंट का ऐक्सेस दे रखा है। अब इसे क्लिक करके Remove Access का यूज करें।
इसके बाद पासवर्ड चेंज करें और पासवर्ड में न्यूमेरिक और स्पेशल कैरेक्टर्स का कॉम्बिनेशन रखें। सेटिंग्स में जा कर टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन ऑन कर लें…Next

 

Read More :

एंटी स्मॉग पुलिस से लेकर चिमनी फिल्टर्स तक, प्रदूषण से निपटने के लिए इन देशों ने उठाए ये कदम

किताबें और फीस उधार लेकर केआर नारायणन ने की थी पढ़ाई, 15 किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचते थे स्कूल

क्या है RBI एक्ट में सेक्शन 7, जानें सरकार रिजर्व बैंक को कब दे सकती है निर्देश

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh