Menu
blogid : 314 postid : 1389442

ट्रेन में अब आपको मिले अच्छा खाना, सरकार करेगी ये इंतजाम

अगर आप भी रेलवे में सफर करते हैं और अक्सर उसमें खाना खाते हैं, तो अब सरकार आपके लिए एक अच्छी खबर लेकर आई है। अक्सर रेलवे में खाने को लेकर अलग-अलग तरह की खबरें आती रहती हैं, हाल ही में चाय में टॉयलेट का पानी मिलाने की खबर ने लोगों को हैरान कर दिया था। हालांकि रेलवे ने इसपर एक्शन भी लिया था, लेकिन लोगों की सेहत से खिलवाड़ तो हो ही रहा है। ऐसे में रेलवे अब अपने यात्रियों को अधिका साफ सफाई के साथ खाना देगी और इसके लिए वो कई तरह के इंतजाम भी कर रही है।

Shilpi Singh
Shilpi Singh10 May, 2018

 

 

इस सॉफ्टवेयर का ले रही है सहारा

खाने की क्वालिटी के साथ छेड़छाड़ करने की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए भारतीय रेलवे अब आर्ट‍िफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा ले रही है। ट्रेनों में परोसे जाने वाले खाने की निगरानी के लिए उसने WOBOT नाम के सॉफ्टवेयर का सहारा लिया है।

 

 

ये कैसे करेगा काम

भारतीय रेलवे ने बताया कि आईआरसीटीसी के सभी 16 प्रमुख किचन में हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, ये कैमरे आर्ट‍िफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये एक विशाल मॉनिटर से जुड़े होंगे। इन किचन पर दिल्ली स्थ‍ित मुख्यालय से नजर रखी जाएगी।

 

 

खाने की हर गड़बड़ी का लगेगा पता

रेलवे के मुताबिक यह प्रणाली इतनी दमदार है कि यह खाने में किसी भी तरह की गड़बड़ी का आसानी से पता लगा सकती है। अगर खाने में कहीं पर भी कीड़ा या कुछ ऐसा दिखता है जो नहीं होना चाहिए, ऐसी सूरत में यह सॉफ्टवेयर इसका पता लगा लेगा और कंप्लेंट टिकट के तौर पर इसे जनरेट कर देगा।

 

 

शिकायत पर होगी कार्रवाई

रेलवे ने बताया कि अगर किचन का शेफ भी अपनी तय ड्रेस में नहीं आता है, तो यह सॉफ्टवेयर इसे भी पकड़ लेगा। शिकायत मिलने पर किचन का ठेकेदार तय समय के भीतर जरूरी कार्रवाई नहीं करता है, तो शिकायत उच्च अधिकारियों को भेज दी जाएगी। यहां पर भी कोई सुनवाई नहीं होती, तो अंत में आईआरसीटीसी के एमडी तक पहुंच जाएगी।

 

 

सुधरेंगे हालात

इस व्यवस्था के जरिये भारतीय रेलवे रेल के खाने को लेकर लगातार आने वाली शिकायतों पर लगाम कसेगी, उम्मीद है कि इससे रेलवे के खाने की क्वालिटी सुधरेगी। इसके साथ ही लोगों की भरोसा भी रेलवे पर अब ज्यादा होगा, खासतौर से उन लोगों का जो लंबी दूरी तय करते हैं और अक्सर ट्रेन की पेंट्री का खाना खाते हैं।

 

 

प्रीमियम ट्रेनों के लिए भी होगी खास सुविधा

वहीं सरकार प्रीमियम ट्रेनों के लिए कुछ अलग करने की सोच रही है, दरअसल कुछ दिनों पहले ये खबरे आई थी की सरकार प्रीमियम ट्रेनों के लिए टैबलेट के जरिए रेटिंग करवाएगी। रेलवे की नई ऑनलाइन फॉर्म सुविधा होगा जिसमें आप अब आप ‘अच्छा, खराब या बेहद खराब’ लिख सकते हैं, लेकिन ये सुविधा केवल प्रीमियम ट्रेनों के लिए होगी। अधिकारी ने बताया कि यात्री रेलवे की ओर से मुहैया कराए गए टैबलेट पर ऑनलाइन फॉर्म भरकर अपना फीडबैक दे सकेंगे। उन्होंने बताया कि रेलवे की ओर से विभिन्न जोनों में आईआरसीटीसी के ऑन-बोर्ड सुपरवाइजर्स को 100 टैबलेट्स दिए हैं। इसके जरिए वे फूड क्वॉलिटी, स्टाफ के व्यवहार और अन्य मामलों पर यात्रियों का फीडबैक ले सकेंगे।…Next

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh