blogid : 314 postid : 1389268

इन ट्रेनों में सस्ता होगा AC का सफर, AC-II की जगह लेगा AC-III क्लास!

Posted On: 18 Apr, 2018 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1625 Posts

925 Comments

भारतीय रेलवे राजधानी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में एक बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर रही है। इसके तहत सरकार कुछ प्रीमियम ट्रेनों में एसी-टू टियर क्लास को एसी-थ्री टियर क्लास से बदल सकती है। सरकार इस बदलाव के जरिये न सिर्फ एसी-थ्री टियर क्लास में बढ़ रही भीड़ को कम करना चाहती है, बल्क‍ि लोगों को किराये के मोर्चे पर भी राहत इससे मिलेगी।

 

 

प्री‍मियम ट्रेनों का किराया होगा कम

दरअसल रेलवे की प्री‍मियम ट्रेनों को एयरलाइंस से कड़ी टक्कर मिल रही है। जहां राजधानी समेत अन्य प्रीमियम ट्रेनों में एसी-टू टियर क्लास के टिकट का किराया करीब 5000 रुपये तक पहुंच जाता है। वहीं, कई एयरलाइन कुछ रूट पर तकरीबन 4 हजार रुपये तक में टिकट दे रही हैं। दूसरा कारण, जिस वजह से सरकार कुछ प्रीमियम ट्रेनों में यह बदलाव कर सकती है, वह यह है कि ज्यादातर समय पर एसी-थ्री टियर क्लास में बुकिग ज्यादा हो जाती है। इससे भीड़ बढ़ जाती है, लेकिन एसी-टू टियर क्लास में ऐसा नहीं हो पाता है।  रेलवे बोर्ड के इस फैसले से 50 राजधानी ट्रेनों में एसी-3 की लगभग 14,400 अतिरिक्त बर्थ का इंतजाम हो जाएगा। इसका फायदा रेल यात्रियों को होगा।

 

 

प्रीमियम ट्रेनों में एसी-2 को एसी-3 से बदल सकती है

एक रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों चुनौतियों को देखते हुए भारतीय रेलवे कुछ प्रीमियम ट्रेनों में एसी-2 को एसी-3 से बदल सकती है। इससे न सिर्फ रेलवे एयरलाइन को टक्कर देने में सफल होना चाहती है, बल्क‍ि इससे आम आदमी को भी कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

 

 

फ्लेक्सी फेयर सिस्टम क्या है

बता दें कि मौजूदा समय में राजधानी समेत कई प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू है। इससे भारतीय रेलवे की कमाई तो बढ़ी है, लेकिन इसकी वजह से एसी-2 का किराया कई बार एयरलाइन के किराये से भी ज्यादा हो जाता है।

 

 

क्या है फ्लेक्सीकिराये का गणित

इस सिस्टम के तहत इन सभी ट्रेनों में उपलब्ध सीटों में से 10 फीसदी सीटों की बुकिंग मूल किराये पर होती है। यानी अगर किसी जगह का मूल किराया 100 रुपये है तो पहले 10 फीसदी टिकट 100 रुपये के बेस प्राइस पर बुक होंगे। 10 फीसदी सीटों की बुकिंग के बाद राजधानी और दुरंतों के अगले 10 फीसदी टिकट 110 रुपये के आधार पर बुक होंगे।

 

 

लोगों को नहीं पसंद था फ्लेक्सी

इसके बाद अगले 20 फीसदी टिकट की बुकिंग के बाद अगले 10 फीसदी टिकट 120 रुपये पर बुक होगें। 30 फीसदी टिकट बुक होने के बाद अगले 10 फीसदी टिकट 130 रुपये पर बुक होंगे। इसी तरह 40 फीसदी टिकट बुक होने के बाद अगले 10 फीसदी टिकट की बुकिंग 140 रुपये के दर पर होगी।

 

 

फ्लेक्सी के भी होंगे कई बदलाव

दूसरी ओर, बगैर अतिरिक्त सुविधा मुहैया कराए फ्लेक्सी के ऊंचे किराये से यात्रियों में खासा आक्रोष है। रेलवे बोर्ड फ्लेक्सी फार्मूले में बदलाव पर विचार कर रहा है। हालांकि रेलवे ने 2017-18 में फ्लेक्सी से 862 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व हासिल किया है। लिहाजा आय में कमी किए बगैर किराये के फार्मूले में बदलाव किया जा सकता है।Next

 

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग