blogid : 314 postid : 1375737

रेलवे स्‍टेशनों पर मार्च तक हो जाएंगे ये बदलाव, सालाना 180 करोड़ की होगी बचत

Posted On: 20 Dec, 2017 Hindi News में

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1401 Posts

925 Comments

भारतीय रेलवे की ओर से रेल सेवा बेहतर बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। नई ट्रेनें और आरामदायक कोच बनाने की दिशा में रेलवे काम कर रहा है। इसी क्रम में अब रेलवे स्‍टेशनों के लिए एक नई योजना बनाई गई है। इस योजना के लागू होने के बाद रेलवे का काफी खर्चा कम हो जाएगा। साथ ही स्‍टेशन भी जगमगाने लगेंगे। आइये आपको बताते हैं कि क्‍या है रेलवे की नई योजना और किस तरह खर्च में कटौती करेगा भारतीय रेलवे।


railway


सभी स्‍टेशनों पर एलईडी लाइट्स लगाने का फैसला

दरअसल, भारतीय रेलवे ने ऊर्जा की लागत में कटौती करने के लिए देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर मार्च तक एलईडी लाइट्स लगाने का फैसला किया है। मंगलवार को रेल मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि रेल मंत्रालय नॉन-ट्रैकसन ऊर्जा जरूरतों को 100 फीसदी एलईडी लाइटिंग मुहैया कराने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। इसमें रेलवे कर्मचारियों की कॉलोनियों, रेलवे स्टेशनों और रेलवे प्लेटफॉर्म पर एलईडी लाइट्स लगाना शामिल है।


station


3500 स्‍टेशनों पर 100 फीसदी एलईडी लाइटिंग

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि 100 फीसदी एलईडी पहल के तहत रेल मंत्रालय ने 31 मार्च, 2018 तक सभी रेलवे स्टेशनों पर 100 फीसदी एलईडी लाइट्स लगाने का फैसला किया है। साल 2017 के नवंबर तक करीब 3,500 रेलवे स्टेशनों पर 100 फीसदी एलईडी लाइटिंग थी। बाकी स्टेशनों पर एलईडी लाइट्स लगाने का काम अगले साल मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा।


indian railways


लग चुके हैं 20 लाख एलईडी लाइट्स

इस योजना के तहत विभिन्‍न क्षेत्रीय रेलवे में अब तक 20 लाख एलईडी लाइट्स लगाए जा चुके हैं। रेलवे ने कहा है कि शत-प्रतिशत एलईडी लाइटिंग से ऊर्जा के उपभोग में करीब 10 फीसदी की बचत की जा सकेगी, जो नाॅन-ट्रैकसन प्रयोगों के लिए होगी। इससे कुल 24 करोड़ यूनिट बिजली की बचत होगी, जिसकी लागत सालाना 180 करोड़ रुपये है।


railway quarters


कर्मचारी क्‍वॉर्टर में भी लगेंगे एलईडी लाइट्स

मंत्रालय ने जोनल रेलवे को निर्देश देते हुए सभी कर्मचारी क्‍वार्टर में एलईडी लाइट लगाने को कहा है। जोनल रेलवे अक्‍टूबर 2017 तक सरकार के डोमेस्टिक एफीसिएंट लाइटिंग प्रोग्राम (डीईएलपी) के तहत तकरीबन 20 लाख एलईडी लाइट का वितरण रेलवे कर्मचारियों को कर चुका है। इतना ही नहीं मंत्रालय सभी कोचों में भी एलईडी लाइट लगाना चाहता है। 1300 नॉन-एसी, सेकेंड क्‍लास और 3 टियर एसी कोच में पूरी तरह से एलईडी लाइट लगाई जा चुकी हैं…Next


Read More:

अल्‍पेश, जिग्‍नेश और हार्दिक, जानें क्‍या रहा इन तीन नए नेताओं का हाल
गेंदबाज बनना चाहते थे हिटमैन, इस घटना के बाद करने लगे बल्‍लेबाजी!
गुजरात में AAP, BSP और NCP को NOTA से भी कम वोट, जानें किसे मिले कितने वोट


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग