Menu
blogid : 314 postid : 1389157

रेलवे के तत्काल टिकट बुकिंग और रिफंड के 5 नियम, जो आपके लिए हैं फायदेमंद

हम सभी के सामने कई बार ऐसे हालात आज जाते हैं कि हमें रेल यात्रा करने के लिए तत्काल बुकिंग करानी पड़ती है। अकसर ही तत्काल टिकट के बारे में हमें कई कंफ्यूजन रहती है। आईआरसीटीसी तत्काल टिकट बुकिंग के नियम आपके लिए जानना जरूरी है। इससे न सिर्फ आपको सुविधा होगी बल्कि तत्काल टिकट बुकिंग में और आसानी हो जाएगी वैसे तो कंफर्म तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलता। लेकिन अगर आफको जानकारी न होत आपको बता दें कि तत्काल टिकट पर भी आपको कई सारे फायदे मिलते हैं।

 

 

तत्काल में भी मिल सकता है रीफंड

साल 2006 में 30 जून को इशू किए गए कमर्शियल सर्कुलर नंबर 52, के अनुसार अगर ये 5 स्थितियां पैदा होती हैं तो आपके तत्काल टिकट की पूरी राशि रीफंड कर दी जाएगी। पढ़ें इसके क्या 5 नए नियम हैं जो आपके बड़े काम के हैं। अगर ट्रेन तीन घंटे से ज्यादा लेट हो तो यात्री अपने किराए और तत्काल चार्ज की पूरी राशि के रिफंड(वापस पाने) के लिए दावा कर सकते हैं।

 

 

रूट डायवर्ट पर भी होंगे फायदे

कोई यात्री उस वक्त भी अपना पूरा किराया वापस मांग सकता है जब ट्रेन का रूट डायवर्ट कर दिया गया हो और यात्री उस रूट पर यात्रा नहीं करना चाहता।

 

 

रूट बदलने पर भी रीफंड

वो यात्री जिन्होंने तत्काल टिकट बुक कराई हो अपना पूरा किराया वापस मांग सकते हैं जब ट्रेन का रूट बदल दिया गया हो और यात्री जिस स्टेशन से चढ़ने वाला था या जहां वो उतरने वाला हो वहां से ट्रेन ना होकर गुजरे। ऐसी स्थिति में रेलवे आपके पूरे पैसे लौटाने को बाध्य है।

 

 

कोच बदलने पर भी मिलेगा रीफंड

जिस कोच में तत्काल की व्यवस्था की गई थी वह कोच नॉन अटैच है और यात्री को उसी कक्षा में आवास प्रदान नहीं किया गया है तो यात्री अपने पूरे पैसे रिफंड मांग सकता है।

 

 

अलग टिकट मिलने पर भी रिफंड 

अगर यात्री ने जिस क्लास में टिकट कराई थी, उसे उससे लोअर क्लास की टिकट मिली और वह यात्रा नहीं करना चाहता। मान लें कि आप उस लोअर क्लास में यात्रा कर लेते हैं तो आपको दोनों क्लास की तत्काल टिकट के चार्ज में जो अंतर होगा उतना रिफंड मिल जाएगा।…Next

 

 

 

 

 

Read More:

राजधानी में गाड़ी चलाना होगा महंगा! जानें क्‍या है वजह

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

1 अप्रैल से ट्रेन में सफर करना होगा सस्ता, इन चीजों के भी घटेंगे दाम!

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh