blogid : 314 postid : 1389987

सबसे बड़े मुस्लिम देश के नोट पर छपी है श्री गणेश की तस्वीर, श्रीकृष्ण-अर्जुन को मानते हैं बेहतरीन पॉलिसी मेकर

Posted On: 13 Sep, 2018 Hindi News में

Pratima Jaiswal

समाचार ब्लॉगदुनियां की हर खबर जागरण न्यूज के साथ

Hindi News Blog

1484 Posts

925 Comments

आज चाहे किसी के पास महात्मा गांधी जैसे मूल्य हो या न हो लेकिन गांधी जी वाले नोट सभी को भाते हैं.  नोट पर छपे गांधीजी सभी को अच्छे लगते हैं. हर देश के नोट पर उस देश के किसी महान व्यक्तित्व की तस्वीर छपी होती है. आमतौर पर देखा जाता है कि किसी भी देश के नोट, करेंसी या दस्तावेज पर धार्मिक प्रतीक नहीं होते. इस बात से अलग आज हम आपको एक ऐसे मुस्लिम देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके नोटों पर गणेश जी की तस्वीर छपी है. इस देश का नाम है इंडोनेशिया.

 

 

 

87.5% आबादी इस्लाम को मानती हैं
एशिया के देश इंडोनेशिया के 20000 के नोट पर गणेश जी की तस्वीर बनी हुई है. की 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है और वहां केवल 3 फीसदी हिन्दू आबादी है. इसके बावजूद वहां ऐसा है और इसके अलग-अलग कारण बताए जाते हैं.

 

 

शिक्षा, कला और विज्ञान के प्रतीक श्रीगणेश
माना जाता है, 1997 में एशिया की आर्थिक मंदी के दौरान इंडोनेशिया समेत कई देशों के मुद्रा की कीमत बहुत ज्यादा गिर गई थी. इस दौरान इंडोनेशिया की करेंसी भी डॉलर के मुकाबले इतनी नीचे गिर गई कि देश में भयंकर आर्थिक संकट हो गया था. इसे संयोग कहा जा सकता है लेकिन यह बात सच है कि 1998 में 20,000 के नोट पर गणेश जी की फोटो छपने के बाद अगले साल 1999 में ही इंडोनेशिया की आर्थिक हालत और वहां की मुद्रा की स्थिति में तेजी से सुधार हुआ था. इंडोनेशिया में भगवान गणेश को शिक्षा, कला और विज्ञान का प्रतीक माना जाता है और इसीलिए वहां के नोट पर उन्हें खास जगह दी गई है.

 

 

श्रीकृष्ण और अर्जुन बेहतरीन पॉलिसी मेकर
आपको जानकर हैरान होगी कि इस देश में गणेश ही नहीं भगवान विष्णु के वाहन कहे जाने वाले गरुड़ के नाम पर इंडोनेशिया में एक एयरलाइंस भी चलती है. इंडोनेशिया में गणेश, कृष्ण और हनुमान के साथ-साथ पांडवों के नाम पर डाक टिकट भी जारी हो चुके हैं. इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में अर्जुन विवाह के नाम से एक विशाल प्रतिमा भी लगी हुई है, जो महाभारत के दृश्य को दिखाती है. इंडोनेशिया का नेशनल एब्लेम भी गरुड़ पंकशील कहलाता है. इंडोनेशिया के एक प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज बांडुंग इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के लोगो पर भी भगवान गणेश की तस्वीर बनी हुई है. यही नहीं अमेरिका में इंडोनेशिया के दूतावास के बाहर भी विद्या की देवी सरस्वती की एक विशाल मूर्ति लगाई गई है. इंडोनेशियन आर्मी का मैस्कॉट हनुमान जी हैं और वहां की एक मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर अर्जुन और श्रीकृष्ण की मूर्ति लगी हुई है. अर्जुन और श्रीकृष्ण को बेहतरीन पॉलिसी मेकर के तौर पर भी याद रखा जाता है…Next

 

Read More :

1 सितम्बर से बदल जाएंगी ये 4 चीजें, परेशानी से बचने के लिए जान लीजिए

अटल नहीं रहे लेकिन अमर रहेगी उनकी साथ जुड़ी ये 6 घटनाएं

हिरोशिमा के बाद 9 अगस्त को अमेरिका ने नागासाकी को क्यों बनाया परमाणु बम का निशाना

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग